बढ़ते कोरोना के प्रकोप के चलते चार धाम यात्रा स्थगित होने के बाद अब कैलाश मानसरोवर यात्रा भी स्थगित


देहरादून/ ऋषिकेश 3 मई ।कोरोना के मद्देनजर तीन दिन पूर्व ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को स्थगित करना पड़ा था ।और अब नए आदेश के तहत प्रमुख धार्मिक कैलाश मानसरोवर यात्रा को भी स्थगित कर दिया गया। लगातार दूसरे वर्ष यह यात्रा आयोजित नहीं होगी। इसके साथ ही चलने वाली आदि कैलाश यात्रा को आयोजक संस्था कुमाऊं मंडल विकास निगम ने निरस्त कर दिया है। 60 यात्रियों के 16 समूहों की यह यात्रा आठ जून के आसपास शुरू होकर सितंबर तक चलती रही है। कैलाश मानसरोवर यात्रा का देश भर के शिव भक्त बेसब्री से इंतजार करते हैं। यात्रा का आयोजन विदेश मंत्रालय की ओर से किया जाता है जबकि यात्रा की तमाम व्यवस्थाएं कुमाऊं मंडल विकास निगम करता है। यात्रा के लिए जनवरी में विदेश मंत्रालय आवेदन आमंत्रित करता है और लाटरी से यात्रियों का चयन किया जाता है। इसके बाद उनके मेडिकल, वीजा आदि की औपचारिकताएं की जाती हैं। कुमाऊं मंडल विकास निगम यात्रा मार्ग की रैकी, पर्यटक आवास गृहों के सुधार, खान पान, सामान की ढुलाई आदि की व्यवस्था करता है।

निगम के प्रबंध निदेशक मीणा ने बताया कि इस संबंध में इस वर्ष अब तक विदेश मंत्रालय की ओर से यात्रा को लेकर कोई पहल नहीं हुई है। कहा कि आदि कैलाश यात्रा मानसरोवर यात्रा के साथ ही चलती है तो वही आधारभूत सुविधाएं आदि कैलाश में भी काम आ जाती हैं।मीणा ने बताया कि केवल आदि कैलाश यात्रा का आयोजन आर्थिक रूप से संभव नहीं है। कोरोना के हालात गंभीर हैं और निगम के तमाम पर्यटक आवास गृह भी क्वारंटीन सेंटर बने हुए हैं। इसलिए इसे निरस्त कर दिया गया है।

यात्रा की व्यवस्थाओं से लंबे समय तक जुड़े रहे निगम के पूर्व पर्यटन विकास अधिकारी विपिन पांडे बताते हैं कि अब इन यात्रा संबंधी तमाम व्यवस्थाओं के लिए समय नहीं बचा है। ऐसे में यात्रा की संभावनाएं अब पूरी तरह खत्म हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *