हिंदुस्थान हिंदू राष्ट्र “अवधारणा ‘पुस्तक का विमोचन शांभवी पीठाधीश्वर स्वामी आनंद स्वरूप ने किया


ऋषिकेश, 21 मई । शंकराचार्य परिषद उत्तराखंड के संयुक्त तत्वाधान में डॉ. विद्यासागर उपाध्याय राष्ट्रीय पार्षद शंकराचार्य परिषद के द्वारा लिखित, पुस्तक (अवधारणा) हिंदू रिपब्लिक ऑफ हिंदुस्थान ,हिंदू राष्ट्र का शुक्रवार को शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष शांभवी पीठाधीश्वर स्वामी आनंद स्वरूप महाराज द्वारा विमोचन किया गया।

तीर्थ नगरी ऋषिकेश में शंकराचार्य परिषद के कार्यालय मे हिंदू रिपब्लिक ऑफ हिंदुस्थान हिंदू राष्ट्र ( अवधारणा ) पुस्तक का विमोचन शांभवी पीठाधीश्वर स्वामी आनंद स्वरूप महाराज द्वारा किये जाने के उपरांत उन्होंने उपस्थिति को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सब के लिए बड़े हर्ष की बात है ,कि हिंदू राष्ट्र की अवधारणा पुस्तक का विषय समय की मांग के अनुकूल हिंदुत्व की साधना करने वाले साधकों के लिए विधमिऀयो के द्वारा बुने गए ,मायाजाल को काटते हुए लगभग समस्त जटिल प्रश्नों का उत्तर प्रदान करने में जहां सहायक बनेगी ,वहीं सनातन वैदिक धर्म की पुनः प्रतिष्ठा के लिए भी उपयोगी सिद्ध होगी , विद्वान लेखक डॉक्टर विद्यासागर उपाध्याय ने हिंदू राष्ट्र की स्थापना में सहायक वैदिक वांग्मय श्रीमद्भागवत गीता उपनिषद ,मनुस्मृति ,महाभारत शांति पर्व एवं आचार्य चाणक्य, अर्थशास्त्र के गूढ़ विषयों तथा हिंदू आचार विचार व्यवहार का सहज ढंग से समावेश इस पुस्तक में किया है।

जिसके कारण यह हिंदू राष्ट्र की अवधारणा को स्पष्ट करने में भी सहायक सिद्ध होगी, और इस पुस्तक को पढ़कर हिंदू समाज लाभान्वित होगा। यह पुस्तक समस्त जनमानस को प्रेरणा देने व सद मार्ग में चलने का शुभ अवसर प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि शंकराचार्य परिषद उत्तराखंड द्वारा समय-समय पर हिंदू राष्ट्र की अखंडता को बचाने के लिए सदैव स्तंभ की तरह खड़ा रहता है ।यह पुस्तक जाति धर्म से ऊपर उठकर छोटी मानसिकता को दरकिनार कर भारत की प्रबुद्ध अखंडता को बनाए रखने में कारगर साबित होगी।इस अवसर पर शंकराचार्य परिषद उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष पंडित रवि शास्त्री ने कहा कि आज उत्तराखंड वासियों के लिए बड़े हर्ष का विषय है, कि वर्तमान समय में इस प्रकार की पुस्तकों का लेखन आज भी जारी है जो कि हिंदू समाज में जागरूकता पैदा करेगा।

इस अवसर पर शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष शांभवी पीठाधीश्वर स्वामी आनंद स्वरूप महाराज ,शंकराचार्य परिषद उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष पंडित रवी शास्त्री, आश्रम धर्मशाला सोसाइटी के अध्यक्ष अभिषेक शर्मा, जय श्री भारती ,वीर सिंह ,देव श्री भारती, ब्रह्मचारी आत्मानंद ,रमाकांत भारद्वाज ,लोकेश तिवारी आदि लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *