अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऋषिकेश के योगाचार्य योगशालाओं के ताले खोलने का इंतजार में: राजे सिंह नेगी


ऋषिकेश 21 जून । विश्व भर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय पटल पर पहचान रखने वाली योग नगरी ऋषिकेश के योगाचार्य योगशालाओं के ताले खोलने का इंतजार कर रहै है। योगाचार्यों का कहना है कि सरकार इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग करने की सलाह तो दे रही है लेकिन योग शालाओं के ताले नहीं खोल रही है ।

पौड़ी योग एसोसिएशन के चेयरमैन डॉ राजे सिंह नेगी ने कहा कि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग एक बड़ा हथियार है ऐसे में योग शालाओं को बंद रखना उचित नहीं है उन्होंने कहा कि इससे योगशाला संचालक और योगचार्यो का जीवन यापन करना मुश्किल हो गया है डॉ नेगी ने बताया कि पौड़ी जनपद में 250 से अधिक तपोवन क्षेत्र में 100 से अधिक और ऋषिकेश क्षेत्र में 50 से अधिक योग सेंटर कोरोनावायरस महामारी के चलते बीते 2 माह से बंद पड़े हैं।

ऐसे में योग से जुड़े इन गुरुओं के सम्मुख रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है साल भर विदेशी योग साधकों से भरे रहने वाले इन केंद्रों पर अब सन्नाटा पसरा हुआ है लॉकडाउन के कारण सभी योग संचालकों को आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ रहा है राज्य सरकार से अनुरोध है कि योग सेंटर,जिम एवं कोचिंग सेंटरों को कोविड गाइड लाइन के तहत खोलने पर विचार करें साथ ही योगाचार्य को आर्थिक मदद प्रदान करने वाली योजना लॉन्च करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *