नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले पूर्व सैनिकों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को टैक्स में 5% आरक्षण मिलेगा


ऋषिकेश ,21 मार्च । नगर निगम ऋषिकेश बोर्ड की बजट बैठक में नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत रहने वाले पूर्व सैनिकों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को भवन कर में 5% आरक्षण दिए जाने के साथ ऋषिकेश क्षेत्र में हिंदी अंग्रेजी के अतिरिक्त संस्कृत में नाम पट्टिकाए लिखे जाने के प्रस्ताव पारित किए गये।

रविवार को नगर निगम सभागार में आयोजित नगर निगम महापौर अनीता ममगांई की अध्यक्षता व नगर निगम आयुक्त नरेंद्र सिंह क्यूरियाल के संचालन में बोर्ड बैठक के दौरान ऋषिकेश हरिद्वार मार्ग पर बाबा काली कमली की जमीन की लीज समाप्त हो जाने के बाद निगम में समायोजित करते हुए निगम द्वारा पिछले कई वर्षों से गोविंद नगर में बने डंपिंग जोन को नगर हित में उपयोग किए जाने के लिए भरत मंदिर के महंत से वार्ता किए जाने का प्रस्ताव पारित कर शासन को प्रेषित किये जाने पर भी चर्चा की गई ।

बैठक में नगर निगम क्षेत्र में 40 वार्डों में सफाई व्यवस्था की जर्जर हालत पर चर्चा करते हुए निगम महापौर ने सफाई निरीक्षकों से जवाब तलब किया ,और तत्काल सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने के लिए निर्देशित भी किया। इसी के साथ बैठक में आए एक अन्य प्रस्ताव के अंतर्गत अस्पतालों से प्राप्त होने वाले त्रुटि वाले जन्म मृत्यु प्रमाण पत्रों में शुद्धिकरण के पश्चात प्रमाण पत्र जारी होने में हो रहे, विलंब मैं सुधार किए जाने को भी गंभीरता से लिया गया। बैठक में कहा गया कि इस मामले में तत्काल जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

इसी के साथ आज बोर्ड बैठक में शामिल ना होने वाले पार्षदों के किसी भी प्रस्ताव पर चर्चा नहीं की गई ।उनके संबंध में कहा गया कि इन क्षेत्रों में होने वाले विकास कार्यों को नगर निगम महापौर अपने विवेक से अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए स्वयं करवाएंगे । इसी के साथ बैठक में उपस्थित सभी नगर निगम पार्षदों के द्वारा लाए गए बैठक में निर्माण संबंधी प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए पारित किए गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *