उत्तराखंड में अब पर्यटन को बढ़ाने के लिए चार धाम की जगह पांचवा धाम सैनिक धाम भी होगा – गणेश जोशी


ऋषिकेश, 22 मार्च ।प्रदेश के सैनिक कल्याण, औद्योगिक विकास मंत्री गणेश जोशी, ने कहा कि उत्तराखंड में बद्री- केदार -यमुनोत्री -गंगोत्री चार धाम की तरह ही एक पांचवा धाम सैनिक धाम के रूप में विशाल रुप लेने जा रहा है, इसी के साथ उत्तराखंड में औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ाने के लिए भी राज्य सरकार द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। यह जानकारी गणेश जोशी ने ऋषिकेश में प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुये कहा कि उत्तराखंड में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं ।उनका कहना था कि

उत्तर प्रदेश जैसा विशाल प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र में चौथे नंबर पर है, जबकि उत्तराखंड 11वें नंबर पर है । उनका कहना था कि अभी तक उद्योग 4 जिलो में सिमट कर रह गए हैं जिसमें देहरादून ,उधम सिंह नगर ,हरिद्वार, नैनीताल है। राज्य बनने से पहले हम नारे लगाया करते थे ।कि पहाड़ की जवानी ,पहाड़ पानी बेकार नहीं जाने देंगे ।परंतु उसका उपयोग नहीं हो पा रहा है । अब उत्तराखंड सरकार ने दोनों को रोकने के लिए प्रयास प्रारंभ कर दिए है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है कि वह 1 अप्रैल से अपने-अपने जिलों के अंदर उद्योग क्षेत्र को बढ़ाने के लिए लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए संभावनाओं को तलाशें, जिसके अंतर्गत स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दिया जाएगा ।उन्होंने कहा कि अभी तक आपसी सामंजस्य न होने के कारण क्षेत्र में काफी दिक्कतें आ रही थी ।लेकिन अब 1 जून से स्थानीय लोगों के साथ औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ाने के लिए सामंजस्य बैठाने का प्रयास किया जाएगा। जिसके लिए अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है ।

उन्होंने कहा कि नैनीताल उत्तराखंड में ऐसा स्थान है, जहां लाखों की संख्या में प्रतिदिन पर्यटक आते हैं ।जिसे और विकसित किया जाएगा। जिससे यदि उत्तराखंड में पर्यटक आता है ,तो उसे रहने के लिए और अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। गणेश जोशी ने कहा कि जनवरी से मार्च तक समीक्षा की जाएगी। जिसमें देखा जाएगा कि न क्षेत्रों किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

उनका मानना है, कि अभी तक औद्योगिक इकाइयों के संचालकों के साथ किसी भी प्रकार की समीक्षा नहीं की गई है लेकिन अब उद्योग पतियों के साथ बैठक भी की जाएगी। उनका कहना था कि कभी ऋषिकेश को भी औद्योगिक इकाई के क्षेत्र में गिना जाता था। जहां लेकिन किस कारण से वह बंद हुई है ।उस पर भी समिक्षा की जाएगी,उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य में जो जिम्मेदारी सरकार द्वारा उन्हें सौंपी गई है ,वह काफी महत्वपूर्ण है जिसके अंतर्गत पूर्व सैनिकों को प्रशिक्षण देकर उपनल के अंतर्गत पुनः कार्यों पर लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान होने ना होने के कारण हमारा उत्तराखंड राज्य हड़ताल प्रदेश बन कल रह गया था ।कर्मचारियों की सभी समस्याओं का समाधान शीघ्र किया जाएगा ।इसके लिए एक कमेटी भी बनाई गई है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार उत्तराखंड में अभी तक गंगोत्री यमुनोत्री चार धाम मुख्य हैं। उसी प्रकार ओअब एक सैनिक धाम भी बनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत सभी सैनिकों के स्मारकों का अध्ययन कर सैनिक धाम की स्थापना की जाएगी। जिसमें म्यूजियम भी होगा, वहीं सैनिकों के स्टेचू भी लगाए जाएंगे । जिसके निर्माण मे उत्तराखंड के शहीदों के घरों के आंगन की मिट्टी भी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इसका शुभारंभ तीरथ सिंह सरकार के 100 दिन पूरे होने पर किया जाएगा। पत्रकार वार्ता में भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष दिनेश सती नगर निगम महापौर अनीता ममगांई, इंद्र कुमार गोदवानी सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ता भी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *