ऋषिकेश: पारिवारिक समस्याओं के समाधान करने के बहाने ठगी करने वाले गिरोह के 02 शातिर ठग (सगे भाई) गिरफ्तार, नगदी बरामद, 2 माह पूर्व हुई ऋषिकेश की महिला के साथ ठगी का भी हुआ खुलासा


ऋषिकेश 26 नवंबर। कोतवाली ऋषिकेश में शिकायतकर्ता डबल सिंह रावत पुत्र स्वर्गीय श्री उत्तम सिंह रावत निवासी ग्राम व पोस्ट गंगा भोगपुर, तहसील चीला, यम्केश्वर पौड़ी गढ़वाल के द्वारा एक प्रार्थना पत्र दिया गया कि मुझे दो व्यक्तियों के द्वारा जिसमें से एक ने डॉक्टर का पता पूछने के बहाने से मुझे रोका व दूसरा व्यक्ति कपड़े का व्यापारी बता कर बात करने लगा इसी बीच पहला व्यक्ति अपने को वृंदावन का पुरोहित बताकर व प्रार्थी को धोखे में रखकर मेरा बैग जिसमें कुल ₹32000 नगद व अन्य कागजात थे लेकर मेरे साथ धोखाधड़ी कर भाग गए।
शिकायतकर्ता की उक्त शिकायत पर कोतवाली ऋषिकेश में मुकदमा अपराध संख्या 549/2021 धारा 420 आईपीसी बनाम अज्ञात दर्ज कर घटना की जानकारी उच्च अधिकारी गणों को दी गई।
क्षेत्र में ठगी की इस घटना की गंभीरता के दृष्टिगत  उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  जनपद देहरादून के द्वारा तत्काल टीम गठित करते हुए, मुकदमे के शत-प्रतिशत अनावरण व अभियुक्तों की गिरफ्तारी करने हेतु आदेश दिए गए।  प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश के द्वारा कोतवाली ऋषिकेश एवं एसओजी देहात की संयुक्त पुलिस टीम बनाकर  दिशा निर्देश दिए।

जिस पर दिनांक 25 नवंबर 2021 की सायं मुखबिर की सूचना पर बस अड्डे के पीछे से दो अभियुक्तों  अमजद पुत्र महिउद्दीन निवासी ग्राम गोपालपुर मोहर टोला थाना ठाकुरगंगती जिला गोड्डा झारखंड उम्र 50 वर्ष , कबीर अंसारी पुत्र मोहिउद्दीन निवासी ग्राम गोपालपुर मोहर टोला थाना ठाकुरगंगती जिला गोड्डा झारखंड उम्र 42 को आधार कार्ड के साथ गिरफ्तार किया गया है। जिनके पास से ₹33500 की नकदी बरामद की गई।

पूछताछ करने पर दोनों अभियुक्तों के द्वारा बताया गया कि हम दोनों सगे भाई हैं झारखंड के रहने वाले हैं पैसे कमाने के चक्कर में हम दोनों भाई साधु बाबाओं के तरीके से लोगों के परिवार की समस्याओं का समाधान करने के बहाने अपने झांसे में लेकर खासकर बुजुर्ग व महिलाओं को धोखा देकर उनका पैसा ज्वेलरी आदि सामान लेकर मौका देख कर भाग जाते हैं 3 दिन पहले यही ऋषिकेश बाजार में हम दोनों ने एक बुजुर्ग व्यक्ति को रास्ते में रोककर उसके परिवार की समस्याओं के समाधान करने के झांसा देकर उसका बैग ले लिया और मौका पाकर वहां से भाग गए जिसमें करीब ₹30000 नगद व कुछ कागजात थे बैग से पैसे व आधार कार्ड हमने अपने पास रख लिया तथा कपड़े और अन्य कागजात हमने सड़क किनारे नाली में फेंक दिए थे।

अभियुक्तों के द्वारा बताया गया कि करीब 2 माह पूर्व भी हम दोनों ने ऋषिकेश मेन बाजार में टेंपो स्टैंड के पास एक महिला को झांसे में लेकर उसकी ज्वेलरी जिसमें एक सोने का पेंडल एक सोने की अंगूठी फोन व पर्स था लेकर भाग गए थे पर्स में करीब ₹2000 थे पैसे निकालकर हमने उस पर सुबह फोन को झारखंड जाते हुए ट्रेन से रास्ते में फेंक दिया था और उसकी ज्वैलरी झारखंड में राह चलते व्यक्ति को मजबूरी बताकर ₹15000 में बेच दी थी उस महिला की ज्वेलरी से जो पैसा मिला था वह हम दोनों ने अपने रहने खाने किराया आदि में कुछ खर्च कर लिया है जिसमें से करीब ₹3500 कबीर के पास बच्चे हुए थे आज भी हम दोनों ऋषिकेश में किसी को झांसा देकर ठगने के इरादे से आए थे कि आप लोगों के द्वारा पकड़ लिया गया।

अभियुक्तों से पूछताछ एवं बरामदगी के आधार पर 2 माह पूर्व वादिनी चंदा सिलस्वाल पत्नी दीपक सिलस्वाल निवासी चोपड़ा फार्म ग्राम खदरी श्यामपुर ऋषिकेश देहरादून के साथ हुई घटना के पश्चात कोतवाली हाजा पर पंजीकृत अभियोग मुकदमा अपराध संख्या 455/21 धारा 420 का भी अनावरण किया गया।
उत्तराखंड,सरहदी जनपदों एवं झारखंड से भी उपरोक्त अभियुक्तों के अपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।
दोनो अभियुक्तों को समय से माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *