उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 इस बार मतदाता पहचान पत्र पर नहीं होगा बूथ नंबर, इस बार मतदान करने के लिए जानिए महत्वपूर्ण जानकारी


मतदान के लिए बी एल ओ घर घर पहुंचाएंगी, स्लिप होगी सबसे महत्वपूर्ण:  अपूर्वा पांडे

ऋषिकेश, 18 जनवरी  ।निर्वाचन आयोग के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन ने विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेजी से कर दी है। आगामी 14 मार्च को उत्तराखंड राज्य में होने वाले मतदान को लेकर इस बार प्रशासन ने कई बदलाव भी किए हैं। अब से पहले लोगों को मतदान पहचान पत्र पर ही उनके बूथ का नंबर लिखा हुआ आता था, लेकिन इस बार से मतदाता पहचान पत्र कर बूथ का.नंबर नहीं होगा। मतदाता पहचान पत्र पर केवल केंद्र का पता लिखा होगा। बूथ नंबर पता करने के लिए मतदाता को नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एनवीएसपी) और वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन पर जाकर देखना होगा।

-इस तरहा पता चलेगा, बूथ नंबर

मतदाता नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन के जरिए अपना बूथ नंबर पता कर सकते हैं। इन दोनों पर मतदाता अपना मतदाता पहचान पत्र का नंबर और नाम डालकर बूथ संख्या का पता कर सकते हैं। जिला प्रशासन ने सभी मतदाताओं से एप्लीकेशन पर बूथ संख्या देखने की अपील की है। इस तरह मतदाता अपना बूथ नंबर का पता करके मतदान कर सकते हैं।

-पुराने पहचान पत्र धारकों का भी बदल सकता है ,बूथ नंबर

इस बार उत्तराखंड राज्य की 70 सीटों पर 81,43,922 लाख मतदाता विधानसभा चुनाव के लिए मतदान करेंगे। जिसमें 42,24,288 पुरुष मतदाता 39,19,334 महिला मतदाता, के अतिरिक्त 93964 सर्विस मतदाता है । पिछले 4 महीने में एक लाख से अधिक मतदाताओं के नये पहचान पत्र बने हैं। लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदान पहचान पत्र पर बूथ नंबर नहीं लिखा है। निर्वाचन आयोग ने पहचान पत्र के पीछे केवल मतदान केंद्र का पता लिखा है। जिस वजह से मतदाताओं को थोड़ी कठिनाई होगी। इसका कारण समय-समय पर बूथ का विभाजन होने से संख्या में बदलाव भी आया है। वही, विभाजन के कारण पुराने पहचान पत्र धारकों का भी बूथ नंबर बदलने की उम्मीद है। जिस वजह से पुराने धारकों का भी बूथ नंबर बदला हुआ मिल सकता है। ऐसे में वह भी अपना बूथ नंबर नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन पर पता करके मतदान करने जाएं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपूर्वा पांडे ने बताया कि ऋषिकेश विधानसभा सीट में इस बार 100 प्रतिशत मतदाताओं को स्लिप उपलब्ध करवाई जाएगी। ऐसे में मतदाताओं से अपील है कि वह मतदान केंद्र पर जाने से पहले अपना बूथ नंबर एनवीएसपी और पोर्टल हेल्पलाइन नंबर पर देख ले। वहीं, मतदाता पहचान पत्र होना जरूरी नहीं है। अगर आपका नाम मतदाता सूची में है तो अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र के साथ मतदान कर सकते हैं।

-इस बार मतदाता स्लिप महत्वपूर्ण साबित होगी

ऋषिकेश तहसीलदार डॉक्टर अमृता शर्मा ने बताया कि ऋषिकेश विधानसभा के अंतर्गत 179 बूथ है , सभी बूथों एक वी एल ओ की तैनाती की गई जिनके माध्यम से घर घर पर मतदाताओं को वोटर पर्ची दी जाएगी, उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग ने कोरोना के कारण बूथों पर मतदाताओं की संख्या घटा दी है। इस बार 1,200 मतदाताओं पर एक बूथ होगा। अब से पहले 1,500 मतदाताओं पर एक बूथ होता था। जिस वजह से पुराने मतदाताओं के पहचान पत्र पर लिखा बूथ नंबर बदल सकता है। ऐसे में बूथ के नंबर पर बदलाव होने के कारण इस बार मतदाता स्लिप महत्वपूर्ण साबित होगी। उसी से मतदाताओं को बूथ का नंबर पता चलेगा। निर्वाचन आयोग ने 100 प्रतिशत मतदाताओं को स्लिप उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। साथ ही मतदाता एनवीएसपी और वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन से स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *