कोहरे व कड़ाके की ठंड के बीच सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट से लक्ष्मण झूला के घाटों पर गंगा में लगाई श्रद्धा की डुबकी


ऋषिकेश ,31 जनवरी  ।सोमवती अमावस्या पर ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट से लेकर लक्ष्मण झूला के घाटों पर देश के विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने कड़ाके की ठंड व कोहरे के बीच गंगा में लगाई श्रद्धा की डुबकी, वही गंगा किनारे अनुष्ठान आदि कर गरीबों में दान दक्षिणा का वितरण भी किया ।

सोमवती अमावस्या के अवसर पर सोमवार को तड़के से ही देश के विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगानी प्रारंभ कर दी थी, यह सिलसिला लगातार जारी रहा ।ऋषिकेश में रविवार की देर शाम को ही गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का आना प्रारंभ हो गया था ।

जिसके कारण यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई थी ।जिसके चलते वाहनों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए घंटों तक कतारों में लगे रहना पड़ा। इसे नियंत्रित करने के लिए कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार सैनी को सड़क पर ट्रैफिक पुलिस के साथ स्वयं उतरना पड़ा, इस बार गंगा स्नान करने आए श्रद्धालुओं को प्रशासन की ओर से दी गई छूट के कारण कोरोना गाइडलाइन के बावजूद किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई।

कड़ाके की ठंड से बचाए जाने के लिए गंगा स्नान करने वाले लोगों की सुविधार्थ नगर निगम प्रशासन के अलावा गंगा सेवा समिति के साथ सामाजिक संगठनों द्वारा जहां अलाव चलाए गए थे ।वही जगह-जगह चाय का वितरण भी किया जा रहा था। इस दौरान पहाड़ों के विभिन्न मंदिरों से देवी-देवताओं की डोलियों को भी ढोल दमाऊ की थाप पर श्रद्धापूर्वक स्नान कराया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *