रोटरी क्लब ऋषिकेश ने त्रिवेणी घाट पर पर्यावरण को बचाने के लिए की बॉटल क्रशिंग मशीन की स्थापना


ऋषिकेश, 16 फरवरी ।रोटरी क्लब ऋषिकेश द्वारा आयोजित स्वच्छता अभियान के अंतर्गत त्रिवेणी घाट पर पैट बाटल क्रशिंग मशीन की स्थापना एक समारोह के दौरान रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अजय मदान और डिस्ट्रिक्ट की प्रथम महिला सविता मदान ने संयुक्त रूप से की ।

बुधवार को त्रिवेणी घाट पर आयोजित रोटरी क्लब ऋषिकेश के अध्यक्ष डॉ रवि कौशल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता अभियान के अंतर्गत पैट बाटल क्रशिंग मशीन की स्थापना करते हुए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अजय मदान ने उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान रोटरी क्लब ने भी स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए देशभर में अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए हैं ।

इसी श्रृंखला में ऋषिकेश में भी रोटरी क्लब की ऋषिकेश इकाई द्वारा त्रिवेणी घाट पर आज यह कार्यक्रम आयोजित किया है , जिसके बाद स्वच्छता अभियान में इस प्लांट के स्थापित किए जाने के बाद त्रिवेणी घाट पर स्थानीय लोगों के साथ देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा पानी की खाली बोतलों को जगह-जगह फेंक दिया जाता था ,अब उन्हें एकत्रित कर उनको पूरी तरह से क्रश कर उसके दाने को को रीसाइक्लिंग कर उपयोग में लाया जा सकता है।

इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रकार गंगा जी में फैंके जाने वाली प्लास्टिक की बोतलों पर जहां रोक लगेगी वही गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाया जाएगाः इसीके साथ इन बोतलों को क्रश कर उसका उपयोग दाने के रुप मे किये जाने पर बिगड़ते पर्यावरण को भी बचाया जा सकता है ।उन्होंने कहा कि इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जाना अत्यंत आवश्यक है।

डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अजय मदान ने स्थानीय नागरिकों का आह्वान करते हुए कहा कि वह इस अभियान में अपना सहयोग कर देश के अमृत महोत्सव में भागीदार बने, रोटरी क्लब ऋषिकेश के अध्यक्ष डॉ रवि कौशल ने इस कार्य में सहयोग करने के लिए क्लब के अन्य साथियों का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्लाट की ऋषिकेश में आवश्यकता को देखकर जो सहयोग किया है। उसके लिए वह आभार व्यक्त करते हैं।

उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब द्वारा समय-समय पर पर्यावरण को नियंत्रित करने के लिए हजारों की संख्या में फलदार के साथ औषधीय पौधों का रोपण भी किया गया है। और उनके द्वारा स्वच्छता अभियान के अंतर्गत यह प्लांट लगाकर जो भागीदारी निभाई है वह अभी तक चलाए गए कार्य की इसी श्रंखला का एक भाग है । कार्यक्रम के उपरांत सभी ने परमार्थ निकेतन गंगा आरती भी की।

इस अवसर पर असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन पंकज पांडे रोटरी क्लब के सचिव गोविंद अग्रवाल कोषा अध्यक्ष सुशील गोयल प्रोजेक्ट चेयरमैन रोटेरियन चंद्रशेखर शर्मा रोटेरियन नितिन गुप्ता रोटेरियन डॉ. हरि ओम प्रसाद, आशीष गुप्ता, संजय बंसल, नरेंद्र अग्रवाल, शैलेंद्र अग्रवाल, गोपाल अग्रवाल , गोपाल प्रसाद सिंह , हिमांशु अग्रवाल, राकेश अग्रवाल , राजीव गर्ग आदि उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *