ऋषिकेश मैं होटल आश्रम और गुरुद्वारे में कमरा बुक किए जाने के नाम पर हो रही है ‌आनलाइन ठगी, गूगल पे के द्वारा यात्रियों को लगाई लाखों रुपए की चपत – ऋषिकेश आसपास क्षेत्र में चार दिन तक सभी होटल, लाज, धर्मशालाएं पैक


ऋषिकेश,15 अप्रैल ‌‌। ऋषिकेश तीर्थ नगरी में के आस पास सप्ताहांत और त्योहारी छुट्टी को देखते हुए चार दिन तक सभी होटल, धर्मशाला, लाज फुल हो गए हैं। मौके का फायदा उठाकर यहां आने वाले लोगों से आनलाइन बुकिंग के नाम पर ठगी के मामले भी बढ़ गए हैं। गुरुद्वारा और आश्रम के नाम पर आनलाइन ठगी का मामला पुलिस तक पहुंचा है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

अंबेडकर जयंती ,बैसाखी पर्व और उसके बाद सप्ताहांत के अवकाश को देखते हुए ऋषिकेश,मुनिकीरेती, तपोवन, लक्ष्मण झूला और आसपास क्षेत्र में चार दिन तक सभी होटल, धर्मशाला, लाज पूरी तरह से पैक है।यहां घूमने के अतिरिक्त राफ्टिंग और कैंपिंग का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंच गए हैं।इस मौके का फायदा कुछ लोग आनलाइन बुकिंग के नाम पर ठगी कर रहे हैं।

श्री जयराम आश्रम के प्रमुख सेवादार प्रदीप शर्मा ने बताया कि आश्रम की ओर से ऑनलाइन बुकिंग की कोई सुविधा नहीं दी गई है। अन्य प्रांत से कई लोगों के फोन आ रहे हैं जो यह बता रहे हैं कि उन्होंने यहां पर कमरा बुकिंग करने के नाम पर 50 प्रतिशत 5500 रुपया जमा कराया है। आश्रम के नाम की फर्जी वेबसाइट बनाकर कुछ लोग ने बड़ी संख्या में आनलाइन बुकिंग की है। आश्रम के संज्ञान में यह मामला तब आया जब बुकिंग कराने वालों ने अपनी बुकिंग को फोन करके कंफर्म किया। उन्होंने बताया कि मामले की सूचना त्रिवेणी घाट चौकी को दे दी गई है। पुलिस को वेबसाइट में गूगल पे के क्यूआर कोड को भेजकर उसके जरिए भुगतान किए जा रहे हैं।  भुगतान किए गए नंबर की  जानकारी भी पुलिस को दी गई है।शुक्रवार को इस मामले में लिखित शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

आनलाइन ठगी से जुड़ा एक और मामला लक्ष्मण झूला मार्ग स्थित गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब प्रबंधन कमेटी के संज्ञान में भी आया है। गुरुद्वारा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष सरदार नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि 10 दिन पूर्व ऐसा ही एक मामला जब सामने आया तो पुलिस पुलिस के लिखित लिखित शिकायत कर दी गई थी। गुरुवार को फिर ऐसा एक मामला सामने आया है जिसमें आनलाइन बुकिंग के नाम से 12 हजार रुपया लिया गया।

उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा ट्रस्ट की किसी ने फर्जी वेबसाइट बनाकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराया है। मोबाइल नंबर से गूगल पे के जरिए 50 प्रतिशत भुगतान लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से यहां बुकिंग की कोई भी आनलाइन सुविधा आज तक उपलब्ध नहीं कराई गई है। इस मामले की लिखित शिकायत कोतवाली पुलिस को दे दी गई है।

एक सप्ताह पूर्व मुनिकीरेती स्थित स्वामी नारायण आश्रम की ओर से थाना मुनिकीरेती को ऐसे ही शिकायत पत्र दिया गया था। ऋषिकेश में भी इस तरह के मामले सामने आने के बाद पुलिस सतर्क हो गई है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार सैनी ने बताया कि गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की ओर से इस तरह की शिकायत की गई है। जिस मोबाइल नंबर के जरिए भुगतान हुआ है उसकी जांच कराई जा रही है ऐसे मामलों में जो पीड़ित पक्ष है उसकी ओर से भी शिकायत दर्ज कराई जानी चाहिए।

श्री जयराम आश्रम और श्री गुरुद्वारा हेमकुंड साहब ट्रस्ट की ओर से अपनी – अपनी वेबसाइट बनाई गई है। वेबसाइट में सिर्फ संस्था का लैंडलाइन फोन नंबर दिया गया है। इसमें कहीं भी किसी का मोबाइल नंबर का उल्लेख नहीं किया गया है। श्री जयराम आश्रम के सेवादार प्रदीप शर्मा ने बताया कि टेलीफोन नंबर भी इसलिए दिया गया है कि कोई भी व्यक्ति आश्रम के नंबर पर फोन करके आवश्यक जानकारी हासिल कर सकता है। लेकिन आनलाइन बुकिंग नहीं करा सकता। साइबर ठगी के इस मामले में वेबसाइट से छेड़छाड़ की गई है और इसमें मोबाइल नंबर जोड़ दिया गया है। इसी मोबाइल नंबर के जरिए गूगल पे के माध्यम से भुगतान लिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *