महिलाओं को नौकरी में 30% आरक्षण यथावत रखे जाने की मांग को लेकर बेरोजगारों ने ऋषिकेश में निकाली सरकार के विरुद्ध रैली


ऋषिकेश, 11 सितम्बर । उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में ‌ भी 30%आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर‌ ऋषिकेश में बेरोजगार महिलाओं ने झंडा चौक से त्रिवेणी घाट पर सरकार के विरोध में रैली निकालकर सरकार का विरोध किया ।रैली के प्रारंभ होने से पूर्व रविवार को झंडा चौक पर स्थित मंदिर के सभागार में एक सभा का आयोजन भी किया गया ।

जिसमें शांति प्रसाद भट्ट ,उजपा के कनक धनई, ऑल इंडिया कांग्रेस के सदस्य जयेंद्र रमोला, आयुषी कश्यप, हर्षिता जोशी , जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सरकार द्वारा जो 30%आरक्षण दिया जा रहा था, उसके विरोध में उच्च न्यायालय में दायर याचिका केेे बाद सरकार की ओर से पैरवी न किए जाने पर रोक लगा दी गई है, जिसके बाद उत्तराखंड राज्य बनने के बाद बेरोजगारों नवयुवक अपने आप को ठगा सा महसूस किया है। इसके बाद सभी ने कुछ ना कुछ खोया ही है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं को राज्य में किए जा रहे 30% आरक्षण के मामले में उच्च न्यायालय में पैरवी न किए जाने के कारण उनको मिलने वाले आरक्षण ‌को भी खो दिया है ।उन्होंने सरकार पर यह भी आरोप लगाया कि नौकरी के मामले में अब तक हमारा नेतृत्व करने वाले नेताओं ने भाई भतीजावाद को बढ़ावा देकर हमें ठगने का ही कार्य किया है ।

उनका कहना था कि आज भी प्रदेश के सेवा कार्यालय में 12,000 से अधिक बेरोजगारों ने अपना पंजीकरण करा कर नौकरी पाने से वंचित है। जिसके पीछे सरकार की मंशा ठीक नहीं लग रही है ।वक्ताओं ने सरकार से इस मामले में राज्य के बेरोजगारों को नौकरी दिए जाने के लिए एक विशेष‌अध्यादेश लाने की मांग की है।

वक्ताओं ने इस मामले को लेकर एकजुट होने का आह्वान भी किया। सभा के उपरांत झंडा चौक से त्रिवेणी घाट पर सभी ने एक रैली निकालकर सरकार के विरोध में अपना विरोध प्रकट किया।

रैली में हिमांशु रावत, सुलोचना इंस्टवाल, जगमोहन भंडारी,राजेंद्र देसाई ,पूर्ण सिंह जय सिंह राणा ,कुसुम जोशी, प्रतिभा जोशी, करण सिंह अशोक शर्मा, कार्तिक कुशवाहा, शिवम प्रजापति, सौरभ वर्मा, गौरव राणा, सनी प्रजापति, नीलम जोशी, शालिनी मैथानी ,लक्ष्मी कन्याल, दीपांजलि त्यागी ,मानसी नौटियाल ,उर्वशी आरती राणा ममता रमोला, सावित्री देवी, बीना गुना, सरोजिनी थपलियाल ,मंजू भट्ट, प्रिंसी रावत,तरुण हित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *