डीएम सोनिका ने विदेशी मेहमानों के स्वागत में आयोजित ऋषिकेश त्रिवेणी घाट पर आरती को लेकर की जा रही रिहर्सल से दिखी नाखुश,  डीएम ने अधिकारियों के साथ स्वयं आरती कर व्यवस्थाओं को देखा,  परमार्थ निकेतन की तर्ज पर गंगा आरती और अंग्रेजी बोलने वाले ब्राह्मण विद्यार्थियों को तरजीह देने के लिए बोला  अधिकारियों और गंगा सभा के पदाधिकारियों से गंगा आरती को ओर भव्य बनाए जाने के श्री गंगा सभा को दिए निर्देश 


ऋषिकेश, 27 जून । जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने त्रिवेणीघाट ऋषिकेश का स्थलीय निरीक्षण करते हुए 28 जून को ऋषिकेश त्रिवेणी घाट पर होने वाली विदेशी मेहमानों के स्वागत में भव्य आरती  तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए गए कार्यों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मंगलवार की शाम को जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ गंगा आरती में प्रतिभाग कर गंगा आरती का जायजा लिया। उन्होंने श्री गंगा सभा की तरफ से गंगा आरती को लेकर की जा रही रिहर्सल से नाखुश दिखाई दी । जिसके लिए गंगा सभा के पदाधिकारियों को गंगा आरती को और बेहतर और भव्य रुप से किए जाने के निर्देश दिए।  जिसके लिए कल भी पूरे दिन गंगा आरती की रिहर्सल की जाएगी। उन्होंने परमार्थ निकेतन की तर्ज पर गंगा आरती करने वालो के लिए अंग्रेजी बोलने वाले ब्राह्मण विद्यार्थियों को तरजीह देने के लिए बोला।

उन्होंने यह भी बताया कि करीब 55 से 60 विदेशी डेलिगेट्स सहित करीब 80 मेहमान गंगा आरती में शिरकत करेंगे। आरती के बाद उनके भोज की व्यवस्था भी की गई है।

उन्होने विदेशी मेहमानों के आगमन से लेकर गंगा आरती तथा त्रिवेणी घाट पर अयोजित कार्यक्रम से लेकर प्रस्थान  तक  समुचित व्यवस्थाऐं चाक चौबंद बनाने के साथ गंगा सभा को आरती को और भव्य रूप से किए जाने के निर्देश दिए।

उन्होने त्रिवेणी घाट पर होने वाली आरती के दौरान सभी अधिकारियों को सौंपे गए कार्यों एवं दायित्वों को जिम्मेदारी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने  मेहमानों के आने के मार्ग पर ड्यूटी, सुरक्षा व्यवस्था,  आदि सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई।

श्री गंगा सभा के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल शर्मा ने बताया कि जी-20 बैठक में प्रतिभाग कर रहे विदेशी मेहमानों के स्वागत में आयोजित गंगा आरती के दौरान मेहमानों को तोहफे के तौर पर श्री गंगा सभा ऋषिकेश द्वारा रुद्राक्ष की माला भांग की छाल से बने अंग वस्त्र पीतल की गंगा जली एवं प्रसाद के रूप में पंचमेवा भेंट किया जाएगा ।उन्होंने यह भी बताया कि 15 ब्राह्मण और 8 सहायक ,  कुल 23 लोगो की टीम द्वारा गंगा आरती को किया जायेगा ।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, सचिव एमडीडीए मोहन सिंह बर्निया, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व  रामजीशरण शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ एस के बरनवाल, नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश राहुल गोयल, नगर मजिस्ट्रेट प्रत्युष सिंह, उप जिलाधिकारी सौरभ असवाल, निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल,  उप जिलाधिकारी अमृता शर्मा,  सहित एमडीडीए,सिंचाई, विद्युत, आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी  उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *