कावड़ यात्रा की तैयारियों को लेकर टिहरी, पौड़ी, देहरादून जिले के तमाम पुलिस कर्मियों की वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने करी बैठक, 4 जुलाई से शुरू हो रही है श्रावण मास की कावड़ यात्रा कांवडियों के साथ सभी पुलिसकर्मी अतिथि देवो भव का व्यवहार अपनाएं- करण सिंह


ऋषिकेश , 01 जुलाई ।आगामी 4 जुलाई से प्रारंभ होने वाली श्रावण मास की कावड़ यात्रा की तैयारी को लेकर टिहरी, पौड़ी, देहरादून जिले के तमाम पुलिस कर्मियों की गढ़वाल के आईजी करण सिंह, एडीजी इंटेलिजेंट ए पी अंशुमान ,एडीजी एलओ वी मुरुगेशन , और डीआईजी देहरादून जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुंवर सिंह ने ऋषिकेश में बैठक लेकर उन्हें कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा के साथ सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश दिए।

शनिवार की दोपहर देहरादून मार्ग पर आयोजित वेडिंग पॉइंट में डीआईडी कुंवर सिंह ने कहा कि आगामी 4 जुलाई से श्रावण मास की कांवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार से नीलकंठ तक कांवड यात्रा मे तीन से चार करोड कांडियो की संख्या जलाभिषेक करने के लिए पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है ।जिनकी सुरक्षा को लेकर पूरे मेले को चार जोन मे बांटा गया है।

बैठक में बताया गया कि , राम झूला, लक्ष्मण झूला, मुनिकीरेती स्थित पार्किंग के लिए जाने वाले समस्त छोटे बड़े वाहनों को श्यामपुर चौकी हरिद्वार बायपास मार्ग से नटराज चौक होते हुए मुनि की रेती भेजा जाएगा, कावड़ियों के किसी भी वाहन को नटराज चौक से शहर के अंदर नहीं आने दिया जाएगा, इसी के साथ नीलकंठ पैदल जाने वाले कांवडियों के समस्त छोटे बड़े वाहनों को आईडी पीएल कैनाल गेट से होते हुए लेबर कॉलोनी स्थित विस्थापित पार्किंग में पार्किंग करवाया जाएगा, इतना ही नहीं काव॔ड़िए बैराज पुल होते हुए पैदल लेकर जाएंगे,पोंटा साहिब देहरादून से आने वाले कांवरियों के वाहनों को भानियावाला रानीपोखरी से नटराज चौक लाते हुए चंद्रभागा मुनि की में भेजा जाएगा।

बैठक में यह भी बताया गया कि दबाव बढ़ने पर श्यामपुर सडको का चौड़ीकरण नहीं हो पाने और रेलवे फाटक होने के कारण ऋषिकेश श्यामपुर बोटल नेक पर यदि काम किया जाता है तो हरिद्वार से आने वाले कांवडियों के वाहनों को नेपाली फार्म से भानियावाला ,रानी पोखरी से नटराज पार्किंग में भेजा जाएगा। इसी के साथ चंद्रभागा, मुनि की पार्किंग जाने की स्थिति में हरिद्वार और चीला से आने वाले कांवडियों के वाहनों को रानी पोखरी से नटराज होते मनसा देवी से आईडी पर पार्किंग में पार्क कराया जाना सुनिश्चित किया गया है ।चीला मार्ग पर बारिश में अन्य किसी अन्य कारण से बारिश होने पर नीलकंठ राम झुला, मुनी की रेती से आने वाले कांवरियों को बैराज पुल से मंडी ,तहसील श्यामपुर से उसे हरिद्वार की ओर भेजा जाएगा।

बैठक में यह भी बताया गया कि चीला मार्ग का प्रयोग केवल निकासी के लिए वापस आने वाले कांवडियों को बैराज चीला मार्ग से होते हुए चंडी चौक भेजें। रेलवे स्टेशन ऋषिकेश पर आने वाले कांवडियों को ले जाने वाले विक्रम ऑटो डीजीबीआर चौक से नटराज चौक होते हुए मुनी की रेती जाएंगे। यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए शहर की लोकल स्वारियो को शहर के अंदर लाने और ले जाने के लिए केवल पास धारकों को ही आने दिया जाएगा ।जिन्हें निकट भविष्य में गोष्टी कर पास आवंटित की जाएंगे ।

बैठक में यह भी बताया गया कि मुख्य श्रावण मास के प्रत्येक रविवार से मंगलवार के मध्य श्रद्धालुओं की अत्यधिक भीड़ रहती है। इस कारण मुख्य मार्ग में जाम की स्थिति बनी रहती है। जिसके कारण वनवे की व्यवस्था की जाएगी , इस दौरान हरिद्वार की ओर से आने वाले वाहन श्यामपुर बाईपास से नटराज चौक ढलवाला होते हुए मुनि की रेती और लक्ष्मण झूला तथा वापसी में छोटे वाहन कैलाश गेट से चंद्रभागा पुल , घाट चौक होते हुए हरिद्वार को जाएंगे। भीड़ की अधिकता को देखते हुए शहर के अंदर माल वहाको के आने जाने का समय 10:00 से 4:00 बजे तक रखा जाएगा ।इसके अतिरिक्त कोई माल बाहन शहर के अंदर नहीं आएगा ,विस्थापित कॉलोनी से आगे बैराज रोड पर बैरिकेडिंग लगाकर वाहनों को ऋषिकेश और नीलकंठ की तरफ जाने से रोका जाएगा। हरिद्वार की तरफ से आने वाले लोगों को रेलवे स्टेशन ओर चंद्रभागा नदी में पार्किंग कराया जाएगा ।इसी के साथ यह भी बताया कि ड्यूटी के दौरान सभी पुलिसकर्मी सोशल मीडिया की संवेदनशीलता पर भी ध्यान रखेंगे ,घाटों पर कांवडियों की सुरक्षा के लिए जल पुलिस, गोताखोर तैनात रहेंगे। टिहरी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लक्ष्मण झूला पुल बंद होने के कारण नीलकंठ जाने वाले यात्रियों के लिए बैराज, जानकीपुल और गरुड़ चट्टी पुल ही उपलब्ध है ।जहां विशेष पुलिस बल की आवश्यकता है।

बैठक में टिहरी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत भुल्लर,पौड़ी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे,देहरादून कुंवर सिंह सहित जिले के तमाम पुलिस अधिकारी और पुलिसकर्मी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *