17 दिनों बाद उम्मीदों की टनल होगी तैयार, श्रमिकों को मिलेगा नया जीवन,  सिल्क्यारा रेस्क्यू ऑपरेशन कुछ ही देर में पूरा होने की उम्मीद,खुदाई का काम हुआ पूरा,  दर्जनों एंबुलेंस पहुंची टनल पर


ऋषिकेश, देहरादून,उत्तरकाशी 28, नवम्बर।उत्तरकाशी के सिल्क्यारा में सुरंग बचाव अभियान के 17 दिनों बाद उम्मीदों का काउंटडाउन कुछ ही देर में पूरा हो जायेगा। सुरंग के अंदर खुदाई का काम पूरा हो चुका है और बहुत जल्द ही श्रमिकों को टनल के अंदर से बाहर निकाल लिया जाएगा।

मंगलवार सुबह सिल्क्यारा निर्माणाधीन टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन के निरीक्षण करने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहुंचे उन्होंने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन तेज़ी से आगे बढ़ रहा कोई अड़चन न आई तो जल्द श्रमिक भाई सुरक्षित बाहर निकलेंगे।बता दें कि एक बजे दिन तक 55 मीटर काम हो चुका है अब अंतिम पाइप डाला जाना है)।

उम्मीद है कि 57 मीटर के आसपास सफलता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी, हमें कंक्रीट अधिक मिल रही है, यह कटर से काटा से आशानी से काटा जा रहा है।”सूत्रों की माने तो वर्टिकल ड्रिलिंग को अभी रोक दिया गया है। क्यों कि मैन्युअल कार्य ने तेजी से रफ्तार पकड़ लिया है यदि अब बीच में कोई अड़चन नहीं आई तो श्रमिक कुछ घंटों में सिल्क्यारा टनल में फंसे श्रमिकों तक टलन आर पार हो जायेगी।

मंगलवार का दिन श्रमिकों के लिए राहत भर खबर लेकर आया है कि सोमवार से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन आगे बढ़ा है और श्रमिकों का बाहर निकालने का काउंटडाउन शुरू हो चुका है।

सूत्रों की माने तो चिन्यालीसौड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को अलर्ट पर रखा गया हैं। वहीं एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम को भी रेस्क्यू के लिए तैयार रखा हुआ है । प्राप्त जानकारी के अनुसार टनल के अंदर एसडीआरएफ के जवान गद्दे लेकर लगातार रूप से टनल के अंदर पहुंच रहे हैं और अंदर की स्थिति देखकर लगता है कि रेस्क्यू टीम को टनल का ब्रेक थ्रू मिल चुका है टनल में एंबुलेंस को भी भेज दिया गया है। टनल के पास सभी रास्तों को  एम्बुलेंस के लिए क्लियर कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार वहां पर लगातार करीब दर्जनों एंबुलेंस भेजी जा रही है। सभी जगह पर ड्रोन के द्वारा लगातार नजर रखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *