वन विभाग द्वारा चंद्रभागा नदी के किनारे  हो रहे अवैध अतिक्रमण पर चलाई जेसीबी -ग्रामीणों ने वन विभाग की कार्रवाही का धरना देकर किया विरोध


ऋषिकेश 15 दिसंबर। वन विभाग ने विभाग की भूमि पर किए जा जा रहे, अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया , जिसका विरोध करते हुए ग्रामीणों ने वन विभाग के विरुद्ध धरना देकर नारेबाजी की।

शुक्रवार को वन विभाग की ऋषिकेश रेंज अंतर्गत ढाल वाला क्षेत्र में चंद्रभागा नदी के किनारे अधिक्रमण कर निर्माण कार्य किए जाने की सूचना पर वन विभाग के कर्मचारियों ने अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए एक मकान और दुकान के छज्जे को ध्वस्त कर दिया, जिसके बाद ग्रामीणों ने वन विभाग की गाड़ियों के आगे धरना देकर अपना विरोध प्रकट किया।

बताया जा रहा है कि वन विभाग की टीम ने‌ चंद्रभागा नदी के किनारे‌‌ गजेंद्र सिंह कंडियाल, और सुरेश लेखववार के छज्जे को जेसीबी से तोड़ दिया, जिसके संबंध में गजेंद्र सिंह कण्डियाल, का कहना था कि वह नगर पालिका मुनि की रेती को वर्ष 2018 से भवनकर भी दे रहे हैं, जबकि वह लगभग 10 वर्षों से इसी स्थान पर काबिज हैं।

और यही बात सुरेश लेखवार जिसका घर और दुकान का छज्जा गिराया गया है, ने बताया कि वह10 वर्षों से इसी स्थान पर पशु आहार के नाम से दुकान चला रहे हैं, लेकिन आज अचानक वन विभाग की टीम जेसीबी के साथ आई और बिना नोटिस दिए ही उनके दुकान और मकान पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करते हुए उनके छज्जे गिरा दिए। जबकि इस क्षेत्र में और किसी के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की गई है।

जिसके विरोध में बीना ठाकुर, राधा बिस्ट , सुशीला सेमवाल सुशीला अनीता कंडियाल ,मनोज, यतेंद्र कंडियाल, कमल बिस्ट, यमावती राजभर, बेबी ठाकुर, मंगसारी देवी, अनिता नेगी, कृष्णा कंडियाल, बृहस्पति पेटवाल, उषा शर्मा, मधु पेटवाल, जुली शर्मा, राकेश शर्मा, संजय ठाकुर, सुभाष नेगी, नारेबाजी करते हुए सड़क पर ही वन विभाग की गाड़ियों के आगे धरना देना शुरू कर दिया।

वन विभाग के रेंज अधिकारी देवेंद्र पुंडीर ‌का कहना था, कि विभाग को सूचना मिली थी कि ढाल वाला क्षेत्र चंद्रभागा नदी के किनारे अवैध रूप से निर्माण कार्य के जा रहा है इसी सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *