मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किए जाने से नाराज बस, ट्रक, टैक्सी चालकों के साथ ऑटो विक्रम चालकों ने हड़ताल कर किया कानून का विरोध  तीर्थ नगरी में भी दिन भर जगह-जगह यात्रियों को झेलनी पड़ी फजीहत, तहसील में प्रदर्शन कर उप जिलाधिकारी के माध्यम से गृहमंत्री को किया ज्ञापन प्रेषित 


ऋषिकेश, 02 दिसंबर‌ । ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की हड़ताल के आह्वान का गढ़वाल विक्रम टेंपो वेलफेयर एसोसिएशन ने समर्थन करते हुए मंगलवार को अपने सभी ऑटो विक्रम और ई-रिक्शा को सड़क से हटा दिया, जिसके कारण ऋषिकेश योग नगरी आने वाले यात्रियों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ा।

उल्लेखनीय की केंद्र सरकार की ओर से मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किए जाने के बाद इस एक्ट में किसी प्रकार की सड़क दुर्घटना में बस चालक को 10 साल तक की सजा और 5 लाख रुपए के जुर्माने  का प्रावधान रखा गया है। जिसके चलते बस ट्रक टैक्सी  चालकों के साथ अब ऑटो विक्रम और ई रिक्शा चालकों ने ‌भी हड़ताल कर  इस कानून का विरोध किया है। जिसके कारण  तमाम वाहनों के चक्के जम रहे ,जिसमें उत्तराखंड में चलने वाले प्राइवेट वाहन जी एम ओ यू ,टी जी एम ओ यू, सीमांत सहकारी संघ की बसें  अभी तक बाहर रही थी, लेकिन वह भी आज से इस हडताल में शामिल हो गई है। 

मंगलवार को बस अड्डे पर स्थित एक होटल में परिवहन महासंघ के सुधीर राय के संचालन में आयोजित बैठक के दौरान केंद्र सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किए जाने के बाद इस एक्ट में किसी प्रकार की सड़क दुर्घटना में बस चालक को 10 साल तक की सजा और 5 लाख रुपए के जुर्माने  का प्रावधान किए जाने को एक स्वर से काला कानून बताते हुए निंदा की गई। बैठक के दौरान परिवार महासंघ से जुड़े तमाम पदाधिकारी ने कहा कि उत्तराखंड में पहले से ही वाहन चालकों का अभाव है इस कानून के लागू होने के बाद परिवहन मालिकों को वाहन चलाने वाले चालको‌ की किल्लत से जूझना पड़ेगा, ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट यूनियन के सदस्य दिनेश बहुगुणा ने कहा कि कई वर्षों से देखने में आ रहा है, कि आज का युवा  चालक बनने को तैयार नहीं है। जिसके कारण निजी वाहन हो या संस्थाओं से जुड़े वाहनों के
मालिकों को अपने वाहन चलाने के लिए भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है अगर यह कानून लागू हो गया तो तमाम वाहन चालक परेशान हो जाएंगे जिन्होंने कानून में सरलीकरण किए जाने की मांग की। 

टीजीएमओसी लिमिटेड के अध्यक्ष जितेंद्र नेगी ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से जो मोटर व्हीकल एक्ट लाया जा रहा है, इसका विरोध किया जाएगा। इस हड़ताल में पहले स्थानीय ट्रांसपोर्ट को विश्वास में लिया जाएगा, जल्द रोडवेज और अन्य ट्रांसपोर्ट कंपनियों के साथ मिलकर  यह हडताल की गई तो उसका असर पूरे राज्य में दिखाई देगा, वही गढ़वाल विक्रम टेंपो वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से ऋषिकेश क्षेत्र में अपने वाहनों को सड़कों ‌से हटा लिए जाने के कारण मंगलवार को यात्रियों को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, जिसकी सफलता को लेकर सभी युनियनों के पदाधिकारी और चालक सुबह से ही सड़कों पर उतर गए थे। जिन्होंने सड़कों पर निकले वाहनों को भी अपने स्थान पर खड़े किए जाने की चेतावनी देते हुए उन्हें सड़कों से हटने के लिए मजबूर किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनकी हड़ताल 3 जनवरी तक जारी रहेगी, यह हड़ताल ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के समर्थन में की गई है ।बैठक में टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष विजयपाल रावत, टैक्सी मैक्सी कैप के अध्यक्ष भगवान सिंह राणा, मनोज ध्यानी ,दिनेश बहुगुणा, हेमंत डंग, बलवीर सिंह नेगी, यशपाल सिंह राणा, विनोद भट्ट, संजय शर्मा ,नरेंद्र वर्मा, लोकेश तायल जितेंद्र सिंह सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे। बैठक  के पश्चात सभी ने तहसील में प्रदर्शन कर उप जिला अधिकारी के माध्यम से गृहमंत्री के नाम ज्ञापन भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *