120 आईएफएस अधिकारी ट्रेनिंग लेने के लिए पहुंचे ऋषिकेश , ट्रेनिंग के बाद सभी अधिकारी देश के विभिन्न वनप्रभाग क्षेत्रो में देंगे अपनी सेवाये


ऋषिकेश 1 फरवरी। भारतवर्ष के विभिन्न वनप्रभाग क्षेत्रो में आईएफएस अधिकारियों की नियुक्ति से पूर्व उनकी ट्रेनिंग के लिए टिहरी जिले के नरेंद्र नगर वनप्रभाग क्षेत्र को चुना गया है।

जिसके लिए नरेंद्र नगर वनप्रभाग क्षेत्र में 2023 बैच के 120 आईएफएस अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग लेने के बाद सभी आईएफएस अधिकारी देश को समर्पित होकर अपनी सेवा देंगे।

इन दिनों 2023 बैच के 120 आईएफएस अधिकारी ट्रेनिंग लेने के लिए ऋषिकेश पहुंचे हैं। एक सप्ताह तक ट्रेनिंग लेने के बाद सभी आईएफएस अधिकारी वापस लौटेंगे।

बुधवार को सभी आईएफएस अधिकारी लिसा डिपो और सुशीला देवी हर्बल गार्डन गए। डीएफओ अमित कुंवर, एसडीओ नरेंद्र नगर किशोर नौटियाल और एसडीओ देवप्रयाग अनिल पैन्यूली के नेतृत्व में सभी आईएफएस अधिकारियों ने वन विभाग में कार्य करने की प्रणाली को गहराई से समझा। उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार जंगली इलाकों में बसे गांव में रहने वाले लोगों और अधिकारियों के बीच किस प्रकार से तालमेल बैठाया जाता है इस पर गहन चिंतन हुआ। आबादी क्षेत्र में घुसने वाले जंगली जानवरों को किस प्रकार से रोका जाता है और उसके लिए क्या-क्या उपाय किए जाते हैं इसकी भी जानकारी आईएफए अधिकारियों ने ली। जंगली जानवरों को ट्रेकोलाइज करने का प्रशिक्षण भी आईएफएस अधिकारियों ने लिया।

डीएफओ अमित कुंवर ने बताया कि अभी तक सभी आईएफएस अधिकारी चंबा के सोमानी गांव कर्णप्रयाग रेल लाइन के आसपास के जंगल का निरीक्षण कर कई प्रकार के जानकारियां हासिल कर चुके हैं।

गुरुवार को सभी आईएएस अधिकारी नीर गड्डू से कुंजापुरी तक पैदल ट्रैकिंग करेंगे। ट्रेनिंग देने वालों में रेंजर शिवपुरी विवेक जोशी, रेंजर मनिकनाथ मदन सिंह रावत, रेंजर लिसा डिपो कमल सिंह पवार और क्यूआरटी की टीम शामिल रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *