चार धाम जाने वाले यात्रियों के ऑफलाइन पंजीकरण के लिए उमड़ी भीड़, ऋषिकेश में शुरू हुए आठ काउंटर, प्रतिदिन किस धाम पर कितने होंगे पंजीकरण के साथ सरकार ने यात्रियों के लिए क्या-क्या करी तैयारी पढिए पूरी खबर


ऋषिकेश,08 मई । चार धाम यात्रा 2024 के दौरान ऋषिकेश में देश के विभिन्न प्रांतो से आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था प्रारंभ कर दी गई है।

बुधवार से ऋषिकेश में प्रारंभ की गई उत्तराखंड सरकार और एथिक्स द्वारा संयुक्तरूप से पंजीकरण कार्यालय के प्रभारी प्रेम अनंत ने बताया कि इस वर्ष चार धाम जानेवाले यात्रियों में काफी उत्साह देखा जा रहा है, पंजीकरण करवाने के लिए सुबह से यात्री लाइन में लग गए थे। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश में यात्रियों की सुविधा के लिए राज्य सरकार द्वारा ऋषिकेश में भौतिक रूप से आठ पंजीकरण काउंटर खोले गए हैं , यदि आवश्यकता पड़ी तो और भी काउंटर बढ़ाएंगे ।

जिन पर प्रत्येक धाम के लिए 1000 लोगों का पंजीकरण किया जाएगा। कुल मिला कर 4000 यात्रियों का पंजीकरण प्रतिदिन किया जाएगा।

पंजीकरण प्रभारी प्रेम अनंत ने बताया कि इसके अतिरिक्त यात्रियों की सुविधा के लिए पंजीकरण कार्यालय के बाहर बारिश और धूप से बचाने के लिए टैंटों के साथ स्वास्थ्य केंद्र जिसमेंं 6 बेड का वार्ड भी तैयार किया गया है, इसकेेेेेेेे अलावा यात्रियों के ठहरनेेेेेे के लिए 112 बेड के एसी डॉरमेट्री रूम भी तैयार किये गए हैं। 

ठंडे पानी के कूलर, यात्रियों के बैठने के लिए कूलर पंखे लगा दिए गए हैं, साथ ही उनके शौचलए आदि की व्यवस्था के अतिरिक्त सस्ते खाने पीने की व्यवस्था भी की गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *