नहीं थम रहे हैं चार धाम यात्रियों के फर्जी रजिस्ट्रेशन के मामले, टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियां लग रही यात्रियों को लाखों रुपए का चूना, आज फिर दो ट्रैवल्स कंपनियां के विरुद्ध हुआ मुकदमा दर्ज


ऋषिकेश 22 मई। उत्तराखंड में चार धाम यात्रा करने आ रहे यात्रियों के फर्जी रजिस्ट्रेशन के मामले लगातार सामने आ रहे हैं जिसमें आज भी रजिस्ट्रेशन चेकिंग सेंटर में चेकिंग के दौरान झारखंड व अलग-अलग स्थानो से आये यात्रियों के 06 सदस्यीय दल और हैदराबाद, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, दिल्ली, कर्नाटका व अन्य राज्यो से आये यात्रियों के 19 सदस्यीय दल के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फर्जी पाये गये। जिसके लिए पुलिस द्वारा नोएडा और गाजियाबाद की 2 ट्रैवल एजेंसी के खिलाफ मुकदमे दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी गई है। 

22 मई को पहले मामले में ऋषिकेश क्षेत्र में स्थित रजिस्ट्रेशन चैकिंग सेन्टर में चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों/वाहनो की चैकिंग के दौरान झारखंड व अलग-अलग स्थानो से आये यात्रियों के 06 सदस्यीय दल के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चैक करने पर उनके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फर्जी पाये गये, जिनमें तारिखों में कूट रचना कर उन्हें बदला गया था। जिसके सम्बंध में दल के साथ आयी प्रिया कुमारी सिंह, निवासी मल्टी लक्सेरिया सिटी, बोकारो झारखण्ड से जानकारी करने पर उनके द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा अपने 06 सदस्यीय दल का एक धाम की यात्रा के लिये नोयडा स्थित Explore Raahein Travel  एजेन्सी के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करावाया गया था, जिसके एवज में उनके द्वारा ट्रैवल एजेन्सी को 65 हजार रू0 का भुगतान किया गया था। ट्रैवल एजेन्सी में कार्यरत मोहित रोहिला व अन्य लोगो द्वारा उन्हें एक धाम दर्शन के लिये दिनांक 22-05-2024 से 25-05-2024 के बीच का रजिस्ट्रेशन करवाने की बात बताते हुए दिनांक 21-05-2024 की रात्री में दिल्ली से वाहन के माध्यम से ऋषिकेश भिजवाया गया था तथा मोहित रोहिला द्वारा हमें व्हाटशएप के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कॉपी उपलब्ध करायी गयी थी, ऋषिकेश आकर हमें जानकारी मिली कि उनके द्वारा फर्जी तरीके से हमारे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बनाया गया था। उक्त सम्बंध में प्रिया कुमारी द्वारा थाना ऋषिकेश में सम्बन्धित ट्रैवल एजेन्सी के विरूद्व दी गई तहरीर के आधार पर कोतवाली ऋषिकेश में संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। , जिसमें अग्रिम कार्यवाही हेतु तत्काल टीम गठित कर रवाना की गई है। 

इसी कड़ी में वही दूसरा मामले में 22 मई को ऋषिकेश क्षेत्र में बनाये गये अस्थाई चैकिंग सेन्टर में चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चैक करने के दौरान हैदराबाद, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, दिल्ली, कर्नाटका व अन्य राज्यो से आये यात्रियों के 19 सदस्यीय दल के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फर्जी पाये गये,  जिनसे जानकारी करने पर यात्रियों द्वारा गूगल के माध्यम से ऑनलाइन Trippy Baba टूर कम्पनी के जरिये केदारनाथ धाम के दर्शन हेतु 19 लोगो का टूर बुक कराया, जिसकी एवज में उनके द्वारा 01 लाख 70 हजार रू0 का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कम्पनी को किया गया था, कम्पनी के अलग-अलग प्रतिनिधियों तरूण वशिंका, श्रुति व अन्य के द्वारा उनसे सम्पर्क कर धाम के दर्शन हेतु रजिस्ट्रेशन की दिनांक 23-05-2024 बतायी गई तथा उससे सम्बन्धित पी0डी0एफ0 उन्हें व्हाटश्एप के माध्यम से उपलब्ध करायी गयी, परन्तु ऋषिकेश पहुंचने पर उन्हें उक्त ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के फर्जी होने की जानकारी मिली।  इस सम्बंध में भी दल के सदस्य सिन्चन भट्टाचार्य द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर Trippy Baba  टूर कम्पनी, गाजियाबाद के संबंधित धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 

 पुलिस द्वारा संबंधित दोनो नोएडा और गाजियाबाद की टूर एजेंसी के विरुद्ध कार्यवाही हेतु पुलिस टीम रवाना की गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *