तीर्थ नगरी ऋषिकेश के मंदिरों में हनुमान जी को सवामणि लड्डू के भोग और भजनों के साथ धूमधाम से मनाई हनुमान जयंती -किसी भी कार्य को करने के लिए भगवान के प्रति समर्पण भाव होना चाहिए- ब्रह्म स्वरूप ब्रह्मचारी राम और हनुमान के बीच का सेवा ओर भक्ति का भाव आज भी अनुकरणीय : प्रेमचंद अग्रवाल 


ऋषिकेश 23 अप्रैल । तीर्थ नगरी ऋषिकेश के तमाम हनुमान मंदिरों में हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान जी को सवामणि लड्डू का भोग लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ किए जाने के साथ धूमधाम से मनाई गई।

मंगलवार को आयोजित हनुमान जयंती के अवसर पर नगर के मुख्य हनुमान मंदिर श्री जयराम आश्रम और मायाकुंड स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में सुबह से ही हनुमान चालीसा का पाठ प्रारंभ हो गया था, जहां हजारों की संख्या में हनुमान भक्तों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर श्री जयराम आश्रम के पीठाधीश्वर ब्रह्म स्वरूप ब्रह्मचारी  ने भगवान हनुमान जी की महिमा का बखान करते हुए कहा कि हनुमान जी को राम भक्त के रूप में जाना जाता है और हम सब राम भक्त हैं, राम जी ने हनुमान जी को श्रीलंका माता सीता की खोज के लिए उन्हें उनके बारे में पता होने के बावजूद भी भेजा था, परन्तु  इस दौरान हनुमान जी को बीच में पडने वाले समुद्र को लांगना था, यह भी राम जी को सब पता था ,लेकिन राम जी को अपने हनुमान भक्त को सम्मान देना था, इसी प्रकार लक्ष्मण मूर्छित थे और हनुमान जी बिना राम जी के ताकत के कोई कार्य नहीं कर सकते थे,वह जो भी कार्य करते हैं उसमें भगवान की ही ताकत होती है, इसीलिए कहा है हम सभी में समर्पण होना आवश्यक है समर्पण भाव से किया गया कार्य हमेशा सफल होता‌ है ।इसलिए कोई भी कार्य गुरु के प्रति और भगवान के प्रति समर्पित होकर ही किया जाना चाहिए जिसके लिए भगवान के प्रति भाव होना आवश्यक है। जिसके बाद किया गया कार्य अपने आप पूर्ण हो जाएगा , इसीलिए कहा है कि भारतीय  संस्कृति महान है जिससे प्रभावित होकर  लाखों लोग भारत में चले आते हैं।

इस दौरान उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि हनुमान जयंती के अवसर पर हम सभी लोगों को

संकल्प लेना चाहिए कि जो भी हमसे वर्ष भर में गलती हुई है उसे भगवान माफ करेंगे भगवान के बिना मनुष्य की  गलती माफ नहीं हो‌ सकती। आज भारतीय संस्कृति के प्रति पूरी दुनिया आकर्षित हो रही है जिससे प्रभावित होकर अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर बन चुका है और काशी विश्वनाथ और मथुरा में तैयारी की जा रही है क्योंकि भारतीय संस्कृति वह संस्कृति है जिसका लोहा पूरी दुनिया मानती है जिसके कारण विदेशों में भी मंदिरों का निर्माण किया जा रहा है लेकिन राम और हनुमान के बीच जो सेवा के भाव को लेकर भक्ति का भाव ‌देखा गया है , वह आज भी अनुकरणीय है। इस अवसर पर मंदिर में सवामणि लड्डू का हनुमान जी को भोग भी लगाया गया।

इस दौरान विनोद कुमार अग्रवाल, अशोक कुमार शर्मा, प्रदीप शर्मा, निवर्तमान महापौर अनीता ममगाई , पंकज शर्मा, परीक्षित मेहरा, राजपाल खरोला, जयेंद्र रमोला, संजय शास्त्री ,अशोक रस्तोगी, महेंद्र खन्ना, हर्षवर्धन शर्मा, विनोद शर्मा सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *