चार धाम यात्रा पर जाने वाली सभी बस संचालक अपनी बसों का विवरण परिवहन विभाग को जल्द उपलब्ध कराए : सुशील कुमार शर्मा चार धाम यात्रा के दौरान परिवहन विभाग के नियमों का उल्लंघन करने, पर ट्रैवल एजेंटों के विरुद्ध होगा मुकदमा


ऋषिकेश,25 मार्च । आगामी अप्रैल माह से प्रारंभ होने वाली चार धाम यात्रा की तैयारी को लेकर परिवहन विभाग ने चार धाम यात्रा का संचालन करने वाली संयुक्त रोटेशन से जुड़ी सभी कंपनियों के संचालकों की बैठक में अपनी बसों का लेखा-जोखा  समय पर उपलब्ध करवाने के निर्देश के साथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को अच्छी और सुविधाजनक बसें उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश भी दिए, इस व्यवस्था से विभाग के पास यात्रा काल के दौरान  बसों का पूरा विवरण उपलब्ध हो सकेगा। इस दौरान नियम का उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध बस मालिक के विरुद्ध मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।

शनिवार को परिवहन विभाग के कार्यालय में आयोजित आरटीओ प्रशासन सुशील कुमार शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान यात्रियों को उपरोक्त कार्य के लिए लोकल पत्रों का पूरा डाटा उपलब्ध करने के साथ यह निर्णय लिया गया कि चार धाम यात्रा में 60% चार धाम यात्रा पर और लोकल मारो पर 40% बसों का संचालन किया जाएगा।

बैठक में यह भी बताया कि इस बार यात्रियों को अधिक सुविधा देने के लिए सिटी बसों के साथ स्कूल बसों से यात्रा का संचालन नहीं किया जाएगा साथी हरिद्वार से अन्य प्रदेशों से आकर यात्रा में जाने वाले वाहनों को भी शक्ति के साथ रोका जाएगा जिससे यात्रा में अफरा-तफरी का माहौल पैदा ना हो

बैठक में बताया गया कि यात्रा के दौरान इस बार अधिक संख्या में यात्रियों की संख्या अधिक मात्रा में आने की आशंका के चलते सभी चेक पोस्टों पर सख्ती के साथ बस से संबंधित सभी दस्तावेजों की चेकिंग भी की जाएगी। बैठक में आए यात्राकाल के दौरान यात्रा मार्ग पर बसों के खराब होने की स्थिति में परिवहन विभाग को ऐसी बसों की व्यवस्था भी करनी चाहिए जो कि उन बसों की सवारी को सुगमता पूर्वक यात्रा करवा सके, बैठक में उन सभी ट्रेवल एजेंटों का लेखा जोखा भी उपलब्ध कराये जाने की बात कही जोकि पंजीकृत है, यदि यात्रा में बिना पंजीकरण के यात्रियों को ले‌ जाते‌ हुए  पकड़ा गया तो उसके विरूद्ध यात्रियों को बरगलाने  और 420  का मुकदमा भी कराया जाएगा। बैठक में यह भी जानकारी दी गई थी इस बार जो यात्रीगण अपना पंजीकरण करवा कर आएगा यात्रा पर जाने की अनुमति दी जाएगी। जिसके लिए कई चेकिंग ‌टीमों का गठन भी किया गया है।बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि यदि यात्रियों की संख्या अधिक आएगी तो कुमाऊं मंडल की गाड़ियां भी मई माह में हायर की जाएंगी।

बैठक में आरटीओ प्रशासन अरविंद कुमार‌ पांडे,एआरटीओ मोहित कोठारी, यातायात संघ के अध्यक्ष मनोज ध्यानी,  टीजीएमओ के वी पी एस नेगी, यातायात  अध्यक्ष योगेश उनियाल,  कृष्णा पंत,  हर मोहन सिंह, राकेश गोयल, बलबीर रोतैला, प्यारेलाल जुगलान, भोपाल सिंह नेगी, जितेंद्र सिंह नेगी, मनु  कोठारी,प्रेमपाल  बिष्ट सहित विभाग के सभी अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *