यूक्रेन के राष्ट्रपति बनने से पहले वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की थे एक जाने-माने कॉमेडियन, जानिए यूक्रेन के राष्ट्रपति के बारे में


ऋषिकेश/दिल्ली 25 फरवरी।  पूरे विश्व में इस समय रूस और यूक्रेन के मध्य हो रही युद्ध की चर्चा हो रही है। रूस ने यूक्रेन पर हमला कर अभी तक 137 लोगों को अपना निशाना बना दिया गया है। रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच गई है।  जहां पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने  अपने सभी नागरिकों को रूस के खिलाफ हथियार उठाने के लिए कह दिया और देश में से सभी तरह के प्रतिबंध को हटा दिया गया है।

इसी बीच आपको यह बताते चलें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति बनने से पहले वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की अपने राष्ट्र के एक जाने-माने चर्चित कॉमेडियन थे। जब वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की पहली बार यूक्रेन के राष्ट्रपति के तौर पर टीवी स्क्रीन पर दिखे, तब वो एक चर्चित कॉमेडी सिरीज़ में किरदार निभा रहे थे.

लेकिन फिर जीवन ने कला की नकल की और वो अप्रैल 2019 में वास्तव में यूक्रेन के राष्ट्रपति बन गए.

अब वो साढ़े चार करोड़ की आबादी वाले यूक्रेन के नेता हैं और रूस के आक्रमण का सामना कर रहे हैं.

सर्वेंट ऑफ़ द पीपुल सिरीज़ में उन्होंने इतिहास के एक शिक्षक की भूमिका निभाई थी जो क़िस्मत से देश का राष्ट्रपति बन जाता है. उस विनम्र शिक्षक का भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ दिया गया बयान ऑनलाइन वायरल हो गया था।

उन्होंने राष्ट्रपति बनने के लिए पारंपरिक रास्ता नहीं अपनाया.

यूक्रेन के मध्य शहर किरीवयी रीह में यहूदी परिवार में पैदा हुए वोलोदोमीर ज़ेलेंस्की ने कीव नेशनल इकोनॉमिक यूनिवर्सिटी से क़ानून की डिग्री हासिल की. लेकिन, वास्तव में वो सफल कॉमेडी के क्षेत्र में सफल हुए.

युवावस्था के दौरान वो रूसी टीवी पर कॉमेडी शो में नियमित तौर पर शामिल हुए. साल 2003 में उन्होंने एक टीवी प्रोडक्शन कंपनी बनाई जो उनकी कॉमेडी टीम केवार्ताल-95 के नाम पर थी. ये कामयाब रही.

उनकी कंपनी ने यूक्रेन के 1+1 नेटवर्क के लिए शो प्रोड्यूस किए. इस कंपनी के विवादित अरबपति मालिक इहोर कोलोमोइस्की ने बाद में राष्ट्रपति पद के लिए ज़ेलेंस्की की उम्मीदवारी का समर्थन किया.

हालांकि, साल 2010 के दशक में टीवी और फ़िल्मों में उनका करियर बढ़िया चल रहा था. साल 2009 में उन्होंने ‘लव इन द बिग सिटी’ और 2012 में ‘ज़ेवेस्की बनाम नेपोलियन’ फ़िल्में बनाईं।

2014 यूक्रेन के लिए उथल-पुथल का साल था. कई महीनों चले प्रदर्शनों के बाद यूक्रेन के रूस समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को सत्ता से हटा दिया गया. इसके बाद रूस ने क्राइमिया पर क़ब्ज़ा कर लिया और देश के पूर्वी हिस्से में अलगाववादी लड़ाकों का समर्थन किया. यहां अब भी लड़ाई चल रही है.

इन घटनाओं के एक साल बाद ‘सर्वेंट ऑफ़ द पीपुल’ धारावाहिक 1+1 नेटवर्क पर प्रदर्शित हुआ. इसमें वासीली गोलोबोरोडको का एक किरदार दिखाया गया जिसने एक इतिहास टीचर से देश के राष्ट्रपति बनने तक का सफ़र तय किया. किरदार निभा रहे ज़ेलेंस्की ने असल ज़िंदगी में ये कारनामा कर दिखाया.

ज़ेलेंस्की ने अपने प्रतिद्वंदी राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेंको को चुनाव में हरा दिया. पोरोशेंको उन्हें अनुभवहीन प्रतिद्वंदी मान रहे थे, बाद में ये अनुभवहीनता ही ज़ेलेंस्की की ताक़त साबित हुई.

ज़ेलेंस्की ने चुनावों में 73.2 प्रतिशत मत हासिल किए और 20 मई 2019 को उन्होंने यूक्रेन के छठे राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *