ऋषिकेश के 60 वर्षीय योगेश शर्मा ने अपनी 35 साल पुरानी 98 सीसी की मोटरसाइकिल से विश्व की सबसे ऊंची नई सड़क ऊर्मिंगला पास 19024 को किया फतह, पिछले कई वर्षों से लगातार अपनी इसी बाइक से करते आ रहे हैं इस तरह की कठिन यात्रा के लक्ष्य को हासिल


ऋषिकेश 11 जुलाई। कहते हैं जब हौसला बुलंद हो तो लक्ष्य को पाने के लिए किसी तरह की उम्र और संसाधन की आवश्यकता नहीं होती। यही जज्बा लिए ऋषिकेश के 60 वर्षीय योगेश शर्मा अपनी 35 साल पुरानी 98 सीसी की मोटरसाइकिल से विश्व की सबसे ऊंची नई सड़क जो ऐवरेस्ट बैस केम्प से भी ऊंची है ऊर्मिंगला पास 19024 फिट पर पहुंचकर अपने लक्ष्य को फतह किया। 

बताते चलें योगेश शर्मा पिछले कई वर्षों से लगातार अपनी इसी मोटरसाइकिल के द्वारा लेह लद्दाख आदि स्थानों की यात्रा करते आ रहे हैं, उन्होंने बताया कि वह 2018 में भी उस समय की सबसे ऊंची सड़क खारदुंगला लद्दाख भी पहुंचे थे, साथ ही  बालटाल (अमरनाथ) तक फिर लेह लद्दाख का सर्किट पूरा करते मनाली से वापस आएं थे।

यात्रा पूरी करने पर योगेश शर्मा ने बताया कि इस बार भी 26 जून को ऋषिकेश से प्रस्थान कर पहले दिन उधमपुर लगभग 600 किमी दुसरे दिन श्रीनगर 186 किमी तीसरे दिन बालटाल 93 किमी और 30 तारीख को बालटाल से अमरनाथ यात्रा उसी दिन वापसी फिर एक दिन के विश्राम के बाद लेह से लगभग 100 किमी पीछे रात्री विश्राम फिर अगले दिन लेह विश्राम कर लेह से पेंगाग झील। पेंगाग झील से मैन मिराक होते हानले तक पहुंचे जहां से विश्व की सबसे ऊंची सड़क ऊर्मिंगला पास को 35वें वर्ष में प्रवेश कर चुकी 98cc की मोटर साइकिल से अकेले ही 6 जुलाई को पहूँच गए। वह वहां से वापसी हानले उपसी पांग मनाली अम्बाला होते लगातार 40 घंटे मोटरसाइकिल चला 800 किलोमीटर का सफर तय कर ऋषिकेश पहुंचे।

उन्होंने यह भी बताया कि शायद विश्व की सबसे ऊंची सड़क ऊर्मिंगला पास को इतनी पुरानी 98 सीसी की बाइक से अकेले ही पहुंचने का विश्व रिकॉर्ड भी हो सकता है। जिसके लिए लिम्का वर्ल्ड रिकार्ड से जानकारी ली जा रही है।  उनके द्वारा 26 जून से शुरू हुई 9 जुलाई  तक लद्दाख की इस  3500 किलोमीटर की यात्रा सर्किट के सफर को पूरा किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *