ऋषिकेश : विधानसभा चुनाव मे बुजुर्ग व दिव्यंगों को दो दिन पहले ही मिल जाएगा वोट डालने का मौका


चुनावों को लेकर इस बार युवाओं से लेकर बुजुर्गो में खासा उत्साह , 18 से 19 साल के बीच के मतदाता पहली बार चुनावों में वोट डालेंगे

ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के 179 बूथो के अंतर्गत
रह रहे हैं 6281 बुजुर्ग

ऋषिकेश,19 जनवरी ( रणवीर सिंह) । उत्तराखंड में 14 मार्च को होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को मतदान से दो दिन पहले ही घर से वोट डालने का मौका मिल जाएगा।

यह जानकारी ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी अपूर्व पांडे ने देते हुए बताया कि निर्वाचन विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। वीडियोग्राफी की निगरानी में पोलिंग पार्टियां घर-घर जाकर इन मतदाताओं से पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराएंगी। हालांकि, इसके लिए इन मतदाताओं को सहमति पत्र देना अनिवार्य होगा। बीएलओ के माध्यम से यह सहमति पत्र भरे जा रहे हैं। जिले में अब तक दो हजार से अधिक मतदाताओं के सहमति पत्र भरे जा चुके हैं। अगर कोई दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाता सहमति पत्र नहीं भरता है तो वह बूथ पर जाकर भी ईवीएम से मतदान कर सकता है।

ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के 179 बूथो के अंतर्गत
रह रहे हैं 6281 बुजुर्ग

ऋषिकेश विधानसभा कि रिटर्निंग अधिकारी अपूर्व पांडे ने बताया कि ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र में 179 जूतों के अंतर्गत रहने वाले 6281 बुजुर्गों को घर से मतदान करने की सुविधा मिलेगी

चुनाव आयोग ने विधानसभा सीटों पर मतदान की घोषणा की है। ऐसे में निर्वाचन विभाग तेजी से तैयारियां में जुटा हुआ है। चुनावों को लेकर इस बार युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक में खासा उत्साह है। 18 से 19 साल के बीच के मतदाता पहली बार चुनावों में वोट डालेंगे। वहीं, कोरोना के चलते 80 से ऊपर के अधिक मतदाताओं व दिव्यांगजन को घर से वोट डालने का मौका दिया है। पोस्टल बैलेट से इनसे वोट डलवाया जाएगा। हालांकि, इसके लिए ऐसे मतदाताओं को फार्म डी 12 भरना अनिवार्य है। यह फार्म सहमति पत्र है। अगर बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता यह फार्म नहीं भरते हैं तो वह बूथ पर जाकर ईवीएम से भी वोट डाल सकते हैं।

विधानसभा में जितने बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के सहमति पत्र निर्वाचन विभाग के पास आ जाएंगे। विभागीय अफसर विधानसभा संबंधित पोलिंग पार्टियों को पोस्टल बैलेट थमा देंगे। चुनाव से दो दिन पहले पोलिंग पार्टियां अपने क्षेत्र में जांएगी। पोलिंग पार्टी के साथ पुलिस, माइक्रो आब्जर्वर व वीडियोग्राफी टीम भी होगी। वीडियोग्राफी की निगरानी में टीम पोस्टल बैलेट को मतदाता को देगी। इसके बाद मतदाता उस बैलेट पर मुहर लगाएगा और लिफाफा बंद करके टीम को थमा देगा। टीम के सदस्य उस लिफाफे को संबंधित बाक्स में डाल देगी और मतगणना को भेज देगी। टीम को अगर एक बार मतदाता घर पर नहीं मिलता है तो उसके यहां कुछ घंटे बाद दोबारा भी भ्रमण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *