प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी रेल परियोजना ऋषिकेश से कर्णप्रयाग,  शिवपुरी और गुलर के बीच बनी क़रीब ढाई किलोमीटर सुरंग का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन


ऋषिकेश 26 अगस्त । प्र‌‌धानमंत्री नरेंद्र मोदी की ड्रीम प्रोजेक्ट परियोजना के चलते ऋषिकेश कर्णप्रयाग के लिए तीव्र गति से चल रहे, शिवपुरी और गुलर के बीच बन रही  सुंरग का कार्य पूरा कर लिया गया है । जिसका उद्घाटन आज प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया।रेल परियोजना पर शिवपुरी से गूलर के बीच निर्माणाधीन एक एस्केप टनल (निकासी सुरंग) का कार्य पूरा हुआ है। मुख्यमंत्री ने बटन दबाकर इस टनल में आखरी ब्लास्ट किया।

 

तीन दिन पहले रुद्रप्रयाग के नरकोटा में परियोजना की पहली एस्केप टनल का निर्माण पूरा हुआ था। जिसके बाद शुक्रवार को ऋषिकेश के शिवपुरी में दूसरी एस्केप टनल का कार्य पूरा हुआ है। करीब ढाई किलोमीटर लंबी इस टनल मैं गूलर तथा टनल- 2 के मध्य दोनों ओर से खुदाई की जा रही थी।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टनल के भीतर आखिरी ब्लास्ट करने के लिए बटन दबाया। जिसके बाद टनल आपस में मिल गई है। अब इसके बाद टनल की फिनिशिंग की जाएगी। शिवपुरी से गूलर के बीच 6.470 किमी लंबी मुख्य रेल टनल तथा इसके समानांतर इतनी ही लंबी एक एस्केप टनल (निकासी सुरंग) का निर्माण कार्य लार्सन एंड टर्बो (एलएंडटी) को सौंपा गया है।

यह परियोजना भारतीय रेलवे की सबसे चुनौतीपूर्ण रेल परियोजना है। 125 किलोमीटर लंबी इस परियोजना के तहत 105 किलोमीटर रेल लाइन सुरंगों से होकर गुजरेगी। परियोजना पर कुल 17 सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में ऋषिकेश करणप्रयाग रेल परियोजना की प्रगति बेहद तेज है। शीघ्र ही पहाड़ में रेल का पूरा होने जा रहा है।उन्होंने इस उपलब्धि के लिए रेल विकास निगम तथा कार्यकारी संस्था के अधिकारी व कर्मचारियों को बधाई दी।

परियोजना में कार्यरत एल एंड टी प्रोजेक्ट मैनेजर अजय प्रताप ने बताया कि ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना का काम दिसम्बर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है ।जिसके अंतर्गत फर्स्ट ब्रेक थ्रू करते हुए पैकेज 2 का 2494 मीटर का कार्य पूरा कर लिया गया है।  शिवपुरी से करीब 2.5 कि,मी, दूर गुलर की‌ ओर सुरंग को आर पार जोड़ा गया है ।यह सुरंग एन एटीएम तकनीकी से बनाई गई ‌‌‌‌‌है। जिसका करके 23 अगस्त को पूरा कर लिया गया था जिसमें 107.9 मीटर का कार्य पूरा होना है जिसमें 84 मीटर का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया था। 

इसी कड़ी में रेल विकास निगम के परियोजना प्रबंधक ओ पी मालगुडी ने भी बताया कि निर्माण कार्य में 500 मजदूर दिन रात काम ‌‌‌में लगे रहे। उन्होंने कहा कि इससे पहले शिव पुरी और व्यासी के बीच‌ करीब 1.1 कि भी की सुरंग का काम ‌‌‌पुरा‌ कर आर पार कर दिया गया है। और इस सुरंग का काम भी 26 महीने में पूरा ‌‌‌हुआ‌ है।

रेल विकास निगम के परियोजना प्रबंधक ओ पी मालगुडी ने बताया कि रेल विकास निगम की और से सुरंग संख्या दो शिवपुरी से गुलर‌ तक बनाई गई है ।उसकी लम्बाई कुल6 किलोमीटर ‌‌‌है। जिस स्थान पर‌ इसका मिलान किया गया है। वह स्थान शिवपुरी का मुख्य बाजार ‌‌‌से 1.8किलो मीटर दूर है।

इस सुरंग की ऊंचाई 60मीटर‌और चौड़ाई चार मीटर है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के अंतर्गत रेल विकास निगम श्रीनगर और करण प्रयाग में रेलवे स्टेशन के साथ माल गोदाम भी बनाएगा। उनका‌ कहना था कि इस परियोजना के अंतर्गत सबसे लंबी सुरंग देवप्रयाग से ज्ञानसू के बीच बनाई जायेगी, जिसकी लंबाई 14.70 किलोमीटर होगी।

जो कि देश में बनाई गई अन्य सुरंगों की अपेक्षा‌ सबसे लंबी सुरंग होगी इस स्कूल का निर्माण टी बी एम (टनल बोरिंग मशीन) से किया जाएगा ,जिसके लिए रेल विकास निगम ने जर्मनी से दो मशीनों को मंगवाया कर निर्माण स्थल पर पहुंचा दिया गया है ।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, प्रेमचंद अग्रवाल, रेल विकास निगम के मुख्य परियोजना प्रबंधक अजीत यादव, वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक ओमप्रकाश मालगुडी, l&t के परियोजना प्रबंधक प्रभु कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *