ऋषिकेश में आयोजित जी-20 सम्मेलन के दौरान मेहमानों की मेजबानी को लेकर अधिकारियों ने शुरू की कवायद, मेहमानों को योग ध्यान और उत्तराखंड की संस्कृति से रूबरू कराते हुए परोसे जाएंगे उत्तराखंड के व्यंजन


ऋषिकेश,0 7 जनवरी । उत्तराखंड के योग और तीर्थ नगरी ऋषिकेश में आयोजित जी 20 सम्मेलन के दौरान मेहमानों की मेजबानी ऋषिकेश नगर निगम सहित पांच नगरपालिकाए करेंगी। जिन्हें उत्तराखंड की संस्कृति, योग ,ध्यान के साथ उत्तराखंड के व्यंजन भी परोसे जाएंगे।

ऋषिकेश तीर्थ नगरी में आयोजित मई-जून में आयोजित जी20 सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले विदेशी मेहमानों का ऋषिकेश नगर निगम सहित पांच नगर पालिका द्वारा की जाने वाली मेजबानी के चलते पौड़ी के जिलाधिकारी आशीष चौहान ने अधिकारियों की बैठक लेकर अपने क्षेत्र में व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाए जाने के निर्देश दिए।

शनिवार को लक्ष्मण झूला स्थित कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के तमाम अधिकारियों से फीडबैक लेते हुए सभी व्यवस्थाओं को मुकम्मल तौर पर समय अवधि में पूरा किए जाने के निर्देश दिए, इस दौरान उन्होंने मेहमानों के आने जाने के मार्गो सहित परमार्थ निकेतन के घाटों का स्थलीय निरीक्षण भी किया। उल्लेखनीय है कि जी20 सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले मेहमानों को उत्तराखंड लाए जाने के दौरान उत्तराखंड की संस्कृति के साथ योग ध्यान और दर्शनीय स्थलों से भी अवगत कराया जाएगा। जिसके चलते ऋषिकेश और परमार्थ निकेतन में आयोजित होने वाली प्रतिदिन ‌गंगा आरती भी मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगी।

जी20 सम्मेलन में मेहमानों को किसी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पड़े, इसके लिए ऋषिकेश नगर निगम सहित पांचो नगर पालिकाओं नरेंद्र नगर तपोवन मुनी की रेती स्वर्ग आश्रम को जिम्मेदारी सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किए जाने के लिए सौंपी गई है। जो कि अपने-अपने क्षेत्रों को स्वच्छ बनाए जाने के साथ घाटो और तीर्थ स्थलों का सुंदरीकरण भी करेंगे। इस दौरान मेहमानों को उत्तराखंड के व्यंजन भी परोसे जाएंगे।

जिसके लिए अधिकारियों ने कवायद भी शुरू कर दी है। बैठक मेंअपर जिलाधिकारी पौड़ी ईला गिरी, पौड़ी की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे,उप जिलाधिकारी यमकेश्वर स्मृता परमार,उपनिदेशक राजाजी टाइगर रिजर्व कहकशा नसीम, तहसीलदार मनजीत सिंह गिल, नायब तहसीलदार रमेश बहुगुणा, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत मंजू चौहान सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *