जोशीमठ और ब्यासी के अटाली गांव में आई दरारों का रेल परियोजना पर कोई प्रभाव नहीं, नागरिक रहें निश्चिंत – अजीत सिंह जोशीमठ में कोई रेल परियोजना स्वीकृत नहीं


ऋषिकेश 11जनवरी ।जोशीमठ के बाद ब्यासी के अटाली गांव में आई दरारों के प्रति लोगों को चिंता किए जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि रेल विकास निगम द्वारा तैयार की जा रही, ऋषिकेश करणप्रयाग परियोजना गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों की दृष्टि से पूरी तरह सुरक्षित है।

मंगलवार को यह बात रेल विकास निगम परियोजना के मुख्य प्रबंधक अजीत सिंह यादव, प्रबंधक ओपी मालगुडी और भूपेंद्र यादव ने संयुक्त रूप से बातचीत के दौरान बताया कि जोशीमठ में रेल विकास निगम की कोई परियोजना प्रस्तावित नहीं है ।
उनकी परियोजना का कार्य ऋषिकेश करणपयाग के आगे शौकोट तक सीमित है, जिसका भूगर्भीय विभाग के साथ सभी विभागों द्वारा स्थलीय निरीक्षण कर उसकी फीजिबिलिटी को परखा गया है।

उन्होंने बताया कि पहले यह सर्वे जोशीमठ तक किया गया था, परंतु उसमें जोशीमठ की ऊंचाई उनके के मापदंडों से अधिक थी। इसलिए इस परियोजना को ध्यान में रखते हुए पीपलकोटी तक सर्वे किया गया है। उनका कहना था कि अभी उनका कार्य शैकोट तक चल रहा है जिसकी सभी फिजिबिलिटी उनके मापदंडों के हिसाब से सही पाई गई है ।
उन्होंने कहा कि जोशीमठ और अटाली गांव में आई दरारों का रेल परियोजना पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा ,क्योंकि उनके द्वारा जो सुरंगों में कार्य किया जा रहा है। उसकी भौगोलिक स्थिति प्रत्येक घंटे में जांची जाती है।
उन्होंने बताया कि पहले यह परियोजना सोनप्रयाग तक ले जाई जानी थी। जिसका सर्वे भी किया गया था ,परंतु 19 मई 2022 को इस परियोजना को उनके मापदंडों पर किए गए सर्वेक्षण के बाद बंद कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *