ऋषिकेश में उत्तराखंड को टीवी मुक्त बनाए जाने के लिए चलाया जाएगा जन जागरण अभियान -टीवी रोगी की सूचना देने वालों को मिलेंगे ₹500: हेमलता अभियान में 6 सदस्यों की टीम की गई गठित 


उत्तराखंड को टीवी मुक्त बनाए जाने के लिए ऋषिकेश में चलाया जाएगा जन जागरण अभियान

-टीवी रोगी की सूचना देने वालों को मिलेंगे ₹500: हेमलता

अभियान में 6 सदस्यों की टीम की गई गठित

ऋषिकेश,0 7 मार्च ।जिला स्वास्थ्य समिति देहरादून और आश संस्था द्वारा राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता को लेकर आयोजित बैठक में जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए गंभीरता पूर्वक विचार विमर्श किया गया।

सोमवार को राजकीय चिकित्सालय में आयोजित राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता को लेकर आशु संस्था की सचिव हेमलता की अध्यक्षता में बैठक के दौरान जन जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए 6 सदस्यों की टीम भी गठित की गई ।

जिसमें टीवी मुक्त नेटवर्क उत्तराखंड की अध्यक्ष पारुल जाटव, उपाध्यक्ष मनीष सिंह ,सचिव लक्ष्मी देवी, सह सचिव सविता देवी, कोषाध्यक्ष मोनिका को नियुक्त किया गया है।जिला स्वास्थ्य समिति के एसटीएस मुकेश रावत ने बताया कि टीवी एक संक्रामक रोग है, जो माइक्रोबैक्टेरियम ,ट्यूबरक्लोसिस नामक जीवाणु से होता है। टीवी शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है। टीवी अधिकतर फेफड़ों को प्रभावित करती है। जिसके कारण पलमोनरी ट्यूबर हो जाती है। उत्तराखंड में इस रोग से लगभग 275 लोग प्रभावित है ।

यह रोग हवा के माध्यम से एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ मनुष्य में फैल जाता है ,जो लोगों को फेफड़ों की टीवी का रोगी बनाता है । उन्होंने कहा कि जब टीवी का रोगी छिंकता है या खांंसता है तो छोटी-छोटी बूंदों में टीवी के जीवाणुओं में फैल जाते हैं ।जब वह किसी स्वस्थ व्यक्ति के संपर्क में आता है, तो वह वह भी संक्रमित हो जाता है, एक बलगम धनात्मक रोगी साल में अनुमान 10 से 15 नए रोगियों को पैदा करता है ।इसलिए इसके प्रति सावधानी बरतते हुए खांसते समय मुंह को ढकना अत्यंत आवश्यक है ।

आश संस्था की सचिव हेमलता ने बताया कि टीवी होने पर 2 हफ्ते से अधिक खांसी, शाम के समय के बाद आना, शरीर का वजन घटना, भूख ना लगना, छाती में बलगम , खून आने जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा टीवी रोग मुक्त बनाए जाने के लिए राष्ट्रीय टीवी उन्मूलन कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। जिसके अंतर्गत निक्षय पोषण योजना संचालित की जा रही है ।इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक पंजीकृत टीवी रोगी को प्रति माह ₹500 का पोषण भत्ता दिया जाता है ।इसके अतिरिक्त टीवी रोगी की प्रथम सूचना दाता को संबंधित योगी के पंजीकरण होने पर ₹500 दिए जाने की व्यवस्था की गई है ,साथ ही पंजीकृत रोगी को पूरे कोर्स की दवा खिलाने वाले व्यक्ति के दवा कोर्स के लिए 1000 से ₹5000 तक की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

जिसके लिए जन जागरण अभियान किया जाना अत्यंत आवश्यक है। बैठक में मुकेश रावत, लंकेश भट्ट ,डॉ रविकांत बहुगुणा, डॉक्टर अभिज्ञान बहुगुणा, लैब टेक्नीशियन सुनील नेगी, देशराज नौटियाल ,चंद्रमणि कोठियाल ,कैलाश आदि भी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *