तीर्थ नगरी ऋषिकेश में स्थित डीएसबी इंटरनेशनल स्कूल में अभिव्यक्ति 2023 वार्षिक प्रदर्शनी का हुआ आयोजन,  मैथ्स पार्क बना अभिभावकों के लिए आकर्षण का केंद्र


ऋषिकेश 6 दिसंबर।  तीर्थ नगरी ऋषिकेश में स्थित देवेंद्र स्वरूप ब्रह्मचारी इंटरनेशनल स्कूल में अभिव्यक्ति 2023 की वार्षिक प्रदर्शनी के अयोजन के दौरान मैथ्स पार्क अभिभावको  के लिए आकर्षण का केंद्र बना ।

आज के बदलते आधुनिक परिवेश में शिक्षा ने अभूतपूर्व प्रगति की है एवं विश्व और समाज को नई-नई दिशाएं प्रदान की जा रही है और जिसका एक जीवंत उदाहरण डीएसबी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ऋषिकेश में देखने को मिला जब विद्यालय में वार्षिक प्रदर्शनी ‘अभिव्यक्ति’ 2023 का भव्य आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रुप में पधारे  विनोद अग्रवाल के द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि ने क्षेत्र की पहली मैथ्स पार्क की सराहना की एवं अभिभावकों के लिए मैथ्स पार्क आकर्षण केंद्र रहा इसमें बच्चे खेल-खेल में सीखेंगे।

इस अवसर पर अभिभावकगण एवं नगर के वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि के द्वारा दीप प्रज्वलित कर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। विद्यालय में आयोजित इस प्रदर्शनी में विद्यालय के सभी अध्यापक, अध्यापिकाओं व छात्र-छात्राओं द्वारा अपनी पूरी मेहनत, लगन व निष्ठा के साथ कार्य किया गया जो कि सराहनीय रहा तथा इससे प्रदर्शनी के सफल होने में सहयोग मिला। नर्सरी कक्षा में वृक्षों से संबंधित प्रदर्शनी प्रस्तुत की गई, जिसमें विभिन्न मॉडल व चार्ट के माध्यम से वृक्षों से संबंधित विभिन्न जानकारियों को दिखाया गया। केजी कक्षा के छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय प्रतीकों को विभिन्न चार्ट एवं मॉडल के द्वारा प्रदर्शित किया गया। प्रेप कक्षा के छात्र-छात्राओं द्वारा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को दर्शाया गया। कक्षा एक के द्वारा संचार उपकरणों में बदलता नवाचार विषय पर विभिन्न चार्ट एवं मॉडल बनाए गए तथा सबको सुरक्षित रहने का संदेश दिया। कक्षा दो की प्रदर्शनी का विषय रहा खाद्य एवं स्वास्थ्य रहा। कक्षा 3 ने प्रदूषण निवारण को दर्शाया। कक्षा 4 की प्रदर्शनी का विषय आरोग्यम् रहा, जिसमें उन्होंने आजकल के खाद्य पदार्थ से होने वाले हानि एवं उपाय बताए। कक्षा 5 के छात्र-छात्राओं द्वारा आजदी के अमृत महोत्सव झलक दिखाई गई, जिसमें भारत का बढ़ता हुआ गौरव प्रदर्शित किया गया। कक्षा 6 से 12 के छात्र छात्राओं द्वारा प्रत्येक विषय की प्रदर्शनी अलग-अलग प्रस्तुत की गई, जिसमें उनके द्वारा उनका सर्वोत्तम कार्य एवं प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया। कला एवं क्राफ्ट विषय के अंतर्गत राम मंदिर प्रदर्शनी के मुख्य आकर्षण रहे इसी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की पेंटिंग, क्राफ्ट कार्य, क्ले का कार्य, हस्तशिल्प और पेपर वर्क किया गया। अंग्रेजी विभाग के द्वारा प्रकृति साहस एवं शौर्य को दर्शाया गया। हिंदी विभाग के द्वारा जो प्रदर्शनी प्रस्तुत की गई उसका विषय था भारतीय साहित्य एवं उसका विकास जिसमें संस्कृत वाङ्गमय,वेद वाङ्गमय, हिंदी साहित्य एवं व्याकरण की एक मनमोहक झलक देखने को मिली। गणित विषय के अंतर्गत दैनिक जीवन में प्रयोग आने वाले गणित को दिखाया गया। विज्ञान विषय के नवीनीकृत ऊर्जा के संसाधन, ट्रेडिशनल और मॉडर्न हेल्थ केयर, प्लास्टिक के विकल्प, सौरमंडल, ऑटोमेटेड होम, लिक्विड नाइट्रोजन से आइसक्रीम बनाना, अग्निशामक यंत्र, आदि। सामाजिक विषय में महिला सशक्तिकरण, जीवंत भारत, शौर्य स्थल, आदि मुख्य आकर्षण रहे। वाणिज्य विभाग में वित्तिय साक्षरता, जी 20 की अध्यक्षता में भारत की भूमिका एवं अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को विभिन्न मॉडलों एवं चार्ट के द्वारा दर्शाया गया। खेल विभाग द्वारा फुटबॉल मैदान, तीरंदाजी, विभिन्न प्रकार के खेल, योग के महत्व को मॉडल्स के द्वरा दिखाया गया। कंप्यूटर विभाग के अंतर्गत ए आई के के अंतर्गत रेवोलुशन ऑफ ए आई कंप्यूटर विजन बेस प्रोजेक्ट नील कपूर , स्मार्ट 180 रडार सिस्टम अनिकेत अवस्थी 3 डी प्रिंटर अक्षत अग्रवाल द्वारा बनाया एवं लाइट कंट्रोल कार, स्मार्ट स्ट्रीट लाइट, स्मार्टहोम सिस्टम, ऑटोमेटेड होम, 3D प्रिंटिंग आदि प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाए गए । कॉउंसिल सेल में व्यवहार, शिक्षा एवं करियर से संबंधित जानकारी चार्ट के माध्यम से प्रदर्शित किए गए।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में अभिभावकगण, अतिथिगण उपस्थित थे मुख्य अतिथि एवं अभिभावकगण ने छात्र छात्राओं द्वारा प्रस्तुत प्रदर्शनों की भूरि भूरि प्रशंसा की एवं उनका उत्साह बढ़ाया। विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा कार्यक्रम की सफलता पर सभी का आभार व्यक्त किया गया।

इस अवसर पर समस्त डीएसबी परिवार उपस्थित रहा। विद्यालय के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी महाराज ने सभी छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक शिक्षिकाओं के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *